नवी मुम्बई भूमि सौदे को लेकर विधानसभा में हंगामा

Samachar Jagat | Thursday, 05 Jul 2018 06:28:15 PM
 hangama in legislative assembly for Navi Mumbai land deal

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नागपुर।  नवी मुम्बई में एक सरकारी जमीन सौदे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का ‘आशीर्वाद ’ होने के कांग्रेस के आरोप के मुद्दे पर गुरुवार को राज्य विधानसभा में हंगामा हो गया इन आरोपों को  मुख्यमंत्री ने सिरे से खारिज कर दिया।

विपक्ष के नेता खड़े हुए और मांग की कि उन्हें बोलने दिया जाए। विधानसभाध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित की। सदन की कार्यवाही दोबार शुरू होने पर हंगामा जारी रहा। इसके बाद आसन ने कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी।

मिली जानकारी के अनुसार, सत्तापक्ष के सदस्यों ने मुख्यमंत्री के खिलाफ ‘आधारहीन’ आरोप लगाने के लिए विपक्ष से माफी की मांग की। यद्यपि कांग्रेस सदस्यों ने फडणवीस से इस्तीफा और प्रश्नकाल स्थगित करके जमीन सौदे के मुद्दे पर चर्चा करने की मांग की।

टी-20 की कप्तान हरमनप्रीत कौर की बीए की डिग्री निकली फर्जी

मुख्यमंत्री फडणवीस ने निचले सदन में आरोपों को खारिज किया और कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस -राकांपा सरकार ने अतिरिक्त कलेक्टर को इसका अधिकार दिया था कि वह परियोजना प्रभावित व्यक्तियों को स्वामित्व आधार पर कृषि भूमि का आवंटन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के दौरान कोयना बांध प्रभावित 627 किसानों को 606 हेक्टेयर जमीन दी गई थी। फडणवीस ने कहा कि 200 किसानों ने आवंटन वाले दिन ही अपनी जमीन बेच दी।

उन्होंने कहा कि 1999 में जमीन का आवंटन परियोजना प्रभावित व्यक्तियों को स्वामित्व के आधार पर किया गया था, लीज आधार पर नहीं।

फडणवीस ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान विधायक पृथ्वीराज चव्हाण से सवाल किया है कि क्या 606 हेक्टेयर जमीन के आवंटन की फाइल आपके पास आई थी ? क्या इसका मतलब यह है कि आप परियोजना प्रभावित किसानों द्वारा जमीन बिक्री के लिए जिम्मेदार हैं ? हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही चार बार और उसके बाद पूरे दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

उल्लेख है कि मुम्बई कांग्रेस प्रमुख संजय निरूपम ने कुछ दिन पूर्व आरोप लगाया था कि नवी मुम्बई के रायगढ़ में 24 एकड़ सरकारी जमीन निजी पैराडाइज बिल्डर के मनीष भटीजा को मात्र 3.6 करोड़ रुपए में दे दी गई। उन्होंने दावा किया कि इस लेन-देन को फडणवीस का आशीर्वाद हासिल था।

उन्होंने दावा किया कि बिल्डर भाजपा विधान परिषद सदस्य प्रसाद लाड का व्यापारिक साझेदार है जो फडणवीस के ‘चहेते’ हैं।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.