मुसीबत में अन्नदाता...! बेमौसम की ​बारिश ने फेरा उम्मीदों पर पानी, फसलें तबाह

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Apr 2019 10:36:45 AM
heavy rain in rajasthan

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में मंगलवार को मौसम का मिजाज बदल गया। जिससे बेमौसम बारिश, ओले और अंधड का लोगों को सामना करना पडा। इससे मौसम सुहाना हो गया और गर्मी झेल रहे लोगों को मामूली राहत मिली। दोपहर करीब 4 बजे तेज हवाओं के साथ इतनी तेज बारिश हो गई कि पूरे शहर में अंधेरा छा गया। घरों–कार्यालयों में लोगों को और सड़क चलते वाहन चालकों को बत्ती जलानी पड़ी। बरसात के साथ चली हवा में ठंडक होने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की।

Loading...

अन्नदाता पर संकट के बादल
बेमौसम बारिश से प्रदेश में हालात खराब हो गए है। अन्नदाता की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिर गया है। मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में शाम को तेज अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में कट कर तैयार रखी गेंहूं,चने की फसल भीग कर खराब हो गई। फसलों की ऐसी स्थिति को देख प्रदेश के किसानों की आंखों से आंसू निकल आए। 

ओलावृष्टि से फसलें खराब

उधर अंधड़ और ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे की गिरदावरी की मांग भी उठने लगी। राज्य सरकार ने किसानों के हित में आपदा प्रबंधन विभाग और कृषि विभाग से फसल खराबे की रिपोर्ट मांगी है। जानकारी के मुताबिक जोधपुर संभाग में जीरे की फसल, अलवर,भरतपुर करौली समेत 20 से ज्यादा जिलों में खेतों में पक कर तैयार हुई गेंहू की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। वहीं सब्जियों पर भी मौसम की मार हुई है और खेतों में टमाटर भिंडी लौंकी जैसी सब्जियां भी खराब हो गई हैं।

झालावाड़ में मंगलवार को तड़के से ही बारिश का दौर जारी रहा। जिले के खानपुर कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मंडी में हजारों बोरी जीन्स भीग गई जिससे व्यापारियों को नुकसान हुआ है।  डूंगरपुर-बांसवाड़ा, जोधपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, भरतपुर, धौलपुर, करौली , उदयपुर समेत कई जगहों पर बारिश हुई।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.