भूत और वर्तमान के बीच सेतु है इतिहास - पटवारी

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Feb 2019 04:37:51 PM
History is the bridge between the past and the present - Patwari

भोपाल। मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने आज कहा कि इतिहास तथ्यों, तर्कों और सच्चाई के साथ भूत और वर्तमान के बीच सेतु का काम करता है। पटवारी आज राजधानी भोपाल स्थित प्रशासन अकादमी में तीन दिवसीय‘भारतीय इतिहास कांग्रेस’अधिवेशन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इतिहास की गहराई का वर्तमान और अतीत के बीच तथ्यों के संवाद के रूप में माना जाना चाहिए।

मंत्री पटवारी ने मध्यप्रदेश के इतिहास के संदर्भ में कहा कि प्रदेश अपने में अनेक ऐतिहासिक घटनाओं को समेटे हुए हैं। मध्यप्रदेश की धरती आदिवासी नायकों, वीरांगनाओं की धरती है, इसका इतिहास हमें गौरवान्वित करता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक आधार पर इतिहास को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करना गलत है। भारतीय इतिहास कांग्रेस अधिवेशन एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इससे भारतीय इतिहास की पुनर्सरंचना में औपनेविशिक पूर्वाग्रहों को समझने में मदद मिलेगी। 

अधिवेशन में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में सबसे प्राचीन भारतीय सभ्यता के साक्ष्य मिलते हैं। इतिहास तथ्यों, दस्तावेजी साक्ष्यों तथा वैज्ञानिक प्रकृति के तथ्यों पर आधारित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के विन्ध्य में मिले बौद्ध स्तूपों और बुन्देलखण्ड क्षेत्रों में ऐसी कई ऐतिहासिक धरोहर है जिन पर शोध कर तथ्यों को सही परिप्रेक्ष्य में दर्ज किया जा सकता है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.