तीस हजार करोड़ रुपए पहुंचा किसानों के खातों में

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 10:50:24 AM
In the accounts of farmers reaching thirty thousand crores

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार ने गत एक वर्ष में लगभग तीस हजार करोड़ रुपए योजनाओं के माध्यम से किसानों के खातों में पहुंचाने का काम किया है। किसान आन्दोलन से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  प्रभावित नजर आ रहे हैं। इसलिए आए दिन किसानों को ध्यान में रखकर ही बयान दिए जा रहे है। 

चौहान सोमवार को यहां ‘दिल से’ कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों और किसानों से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना, समर्थन मूल्य पर प्रोत्साहन राशि, सूखा राहत, फसल बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं में गत एक वर्ष में तीस हजार करोड़ रुपए की सहायता दी गई है। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। इसके लिए अनेक उपाय किए जा रहे हैं।

किसानों को 2371 करोड़ रुपये का मिला खरीफ फसली ऋण

चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना गरीब की जिंदगी बदलने वाली योजना है। इस योजना के माध्यम से शोषित, वंचित और पीडि़त वर्ग को न्याय देने का काम किया जा रहा है। इसमें गरीबों की सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जाएगा। यह योजना शीघ्र ही शुरू हो रही है। इसमें गरीबों को आवास का पट्टा, गरीबों के बच्चों की पढ़ाई, चिकित्सा सहायता, प्रसूति सहायता, मृत्यु होने पर सहायता और कौशल विकास के लिए मदद दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सामाजिक सुरक्षा का चक्र हर गरीब के साथ जोडऩे की मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना की शुरुआत की जा रही है। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का कानून बनाया जाएगा, इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाया जाएगा। प्रदेश में जून से जुलाई तक विकास पर्व मनाया जाएगा।  विकास पर्व का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को करेंगे। उन्होंने कहा कि करीब 22 हजार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए राशि दी गई है।

इन तीन मांगो को लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उपराज्यपाल के दफ्तर में दिया धरना

राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि कक्षा 12 वी में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा। इससे अब करीब 40 हजार विद्यार्थियों को और लैपटॉप दिया जाएगा।  उल्लेख है कि किसान आन्दोलन और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि हमारी सरकार आई तो किसानों को नकद फसल का भुगतान किया जाएगा । यह बयान को उससे ही जोडक़र देखा जा रहा है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.