मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने की तिथि को बढ़ाया जाए आगेःकांग्रेस

Samachar Jagat | Sunday, 19 Aug 2018 01:23:23 PM
Increase the date of adding name to voter lists: Congress

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस ने मतदाता सूची में नाम जुड़ाने की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की हैं। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास ने कांग्रेस द्वारा नव मतदाताओं को जोड़ने के लिए लगाए गए शिविरों का निरीक्षण करने के अवसर पर यह मांग की। खाचरियावास ने कहा कि चुनाव आयोग और राज्य सरकार की लापरवाही के कारण प्रदेश के लाखों लोग मतदाता सूचियों में अपना नाम नहीं जुड़वा पा रहे हैं। राजधानी जयपुर में जिन मतदाताओं ने छह माह पूर्व या एक वर्ष पूर्व अपने फार्म जमा कराए थे अथवा ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन कराया था, उनके अब तक नई मतदाता सूचियों में नाम दर्ज नहीं हुए हैं। 

उन्होंने कहा कि जो नई मतदाता सूचियां प्रकाशित की गई हैं उनमें भी मतदाताओं को इधर से उधर कर दिया गया। बेवजह नजदीक के बूथों से मतदाताओं को दूसरे बूथों पर स्थानांतरित कर दिया गया। कांग्रेस पार्टी ने जिला निर्वाचन अधिकारी और प्रदेश के चुनाव अधिकारी से मांग की कि मतदाता सूचियों में बीएलओ लोगों के घरों तक नहीं पहुंच रहे हैं, इसलिए 19 अगस्त को नाम जोड़ने की अंतिम तिथि को दस सितंबर तक की जानी चाहिए। क्योंकि सिर्फ एक दिन बीएलओ के मतदान केन्द्र पर बैठने से सभी नाम नहीं जोड़े जा सकते, सभी बीएलओ को आने वाले दस दिनों तक घरों पर भेजा जाए, बीएलओ घरों में गए ही नहीं, इसलिए अब तक कई पात्र लोगों के मतदाता सूचियों में नाम नहीं जुड़े।

उन्होंने कहा कि नए मतदाता जोड़े नहीं जा रहे हैं और जयपुर सहित प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जो नाम चार-चार बार दर्ज हैं उन्हें ठीक नहीं किया जा रहा है। इस तरह के नामों की संख्या प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दस से तीस हजार के बीच में है। राज्य निर्वाचन आयोग और राज्य सरकार को सभी बीएलओ को दस दिन तक लोगों के घरों तक भेजकर नाम जुड़वाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 20 अगस्त को कांग्रेस का प्रतिनिधिमण्डल राज्य निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन आयोग से मिलेगा। -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.