रेलवे संचालन में आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग हो रहा है : डॉ. विश्वनाथ

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 06:17:09 PM
रेलवे संचालन में आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग हो रहा है : डॉ. विश्वनाथ

बीकानेर। राजस्थान के संसदीय सचिव और बीकानेर रेल मंडल सलाहकार समिति सदस्य डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि रेलवे द्वारा आमजन को यातायात की सबसे बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। आज रेलवे संचालन में आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग हो रहा है। रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए।

डॉ. मेघवाल कल यहां ऑल इण्डिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन उत्तर-पश्चिम रेलवे की ओर से आयोजित सेमिनार को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल सेवाओं के कुशल संचालन में स्टेशन मास्टर की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। स्टेशन मास्टर की सजगता और कार्यदक्षता की वज़ह से ट्रेनों का सुचारू व व्यवस्थित रूप से आवागमन होता है।

मेघवाल ने स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन द्वारा प्रस्तुत विभिन्न मांगों के संबंध में उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी वाजिब मांगों को उच्च स्तर तक पहुंचाया जायेगा। वे बीकानेर रेल मंडल सलाहकार समिति सदस्य के रूप में अपनी ओर से पूरा सहयोग देंगे। स्टेशन मास्टर्स द्वारा हार्ड ड्यूटी की जाती है, इसलिए उन्हें एक निश्चित अवधि के बाद विश्राम मिलना चाहिए।

मण्डल परिचालन प्रबंधक महेश कुमार ने कहा कि स्टेशन मास्टर्स निर्धारित मापदंडों के अनुसार, अपने दायित्व का पूर्ण सजगता के साथ निर्वहन करें।  सहायक परिचालन प्रबंधक सीमा विश्नोई ने कहा कि स्टेशन मास्टर्स निष्ठापूर्वक कर्तव्य पालन करें, उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।

समाजसेवी जेठानन्द व्यास ने कहा कि संगठन के माध्यम से स्वहित के साथ देशहित का भी ध्यान रखा जाए। किसी भी संगठन को सशक्त बनाने के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है।

इस अवसर पर एसोसिएशन के मण्डल अध्यक्ष आनंद शंकर, उपाध्यक्ष राजेन् सिंह शेखावत, जोनल सचिव शरद पुरोहित, सचिव रोशनलाल मीना, मण्डल कोषाध्यक्ष शिवरतन मीना, सुरेशचं, आर के मीना, सुरेन् गौतम, बाबूलाल, बंशीलाल बैरवा, के के मीना, राजेशचं शर्मा सहित बड़ी संख्या में स्टेशन मास्टर्स उपस्थित थे। 
भाषा

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.