चाइल्ड क्राइम में जयपुर अव्वल, कोटा दूसरे नम्बर पर

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 01:35:34 PM
चाइल्ड क्राइम में जयपुर अव्वल, कोटा दूसरे नम्बर पर

जयपुर। राजस्थान में क्राइम के जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बाल अपराध में जयपुर प्रदेश में पहले स्थान पर है जबकि कोटा दूसरे नम्बर पर है। यह  रिपोर्ट बच्चों की गतिविधियों, उपलब्धियों और उनके पालन-पोषण से जुड़ी है।

सोना खरीदने रतलाम से जयपुर आए थे भाई-बहन, 50 लाख रुपए की काली कमाई के साथ 3 अरेस्ट 

ताजा आंकड़ों के मुताबिक जयपुर में बाल अपराध लगातार बढ़ा है। राजस्थान के मासूम गलत संगत, आदतों और मजबूरियों के चलते अपराध की दुनिया में कदम रख रहे हैं। पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, बाल अपराध के मामले में जयपुर प्रदेश में अव्वल है। इसने राज्य की पुलिस को चिंता में डाल दिया है। 

बाल अपराध पर काबू पाने के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी में विशेष ट्रेनिंग सेशन भी करवाया जा चुका है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक बाल अपराध के मामले में जयपुर जिला पहले नंबर, कोटा दूसरे पर और उदयपुर तीसरे नंबर पर है। 

जयपुरः 5 बालअपचारी आए पकड़ में, फरार 12 की तलाश जारी

क्या कहता है पिछले 5 साल का रिकॉर्ड
जयपुर जिले में पिछले पांच साल में 1922 मुकदमों में 2334 बाल अपचारी पकड़े गए, वहीं कोटा में 811 मुकदमों में 1149 और उदयपुर में 713 में 997 बाल अपचारी गिरफ्तार किए गए। जयपुर जिले में पिछले पांच साल में 1922 मुकदमों में 2334 बाल अपचारी पकड़े गए। 

जयपुर में स्पॉ सेंटर की आड़ में 'सेक्स रैकेट' का भंडाफोड़, 5 युवतियों व 2 युवकों को किया अरेस्ट

जयपुर शहर में सबसे अधिक मुकदमे जयपुर पूर्व जिले में दर्ज हुए हैं। जयपुर पूर्व में 498, उत्तर में 476, पश्चिम में 352 और साउथ में 283 और जयपुर ग्रामीण में 313 मामले दर्ज हुए। 

जयपुर पूर्व में 631, उत्तर में 522, पश्चिम में 406 और दक्षिण में 404 बाल अपराधिी गिरफ्तार किए गए। इस बारे में बाल मनोचिकित्सकों का कहना है कि बच्चे गलत संगत, आदत, पारिवारिक पृष्ठभूमि के चलते अपराध की दुनिया का हिस्सा बन जाते हैं। इस बारे में सरकार, एनजीओ और लोगों को मिलकर काम करना होगा। 
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.