कश्मीर में बोर्ड परीक्षाएं शुरू

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2016 02:04:59 PM
कश्मीर में बोर्ड परीक्षाएं शुरू

श्रीनगर। कश्मीर में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार से माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, जिसमें एक लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, जम्मू में मंगलवार से राज्य के सभी स्कूल खुलना शुरू हो जाएंगे। जम्मू एवं कश्मीर के स्कूल शिक्षा बोर्ड (बीओएसई) के अध्यक्ष जहूर अहमद चट ने कहा कि इन परीक्षाओं में एक लाख पांच हजार छात्र हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा, कक्षा 12वीं की परीक्षा में 45,000 से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं।

परीक्षाएं सुबह 11 बजे से 484 केंद्रों पर शुरू होंगी। उन्होंने कहा, वहीं, कक्षा 10वीं की परीक्षा में 55,000 से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं। 10वीं की परीक्षा कल (मंगलवार) को शुरू होगी। उन्होंने कहा कि 98 फीसदी छात्रों ने एडमिट कार्ड ले लिए हैं। घाटी में नौ जुलाई से स्कूल सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद थे। बीओएसई ने माध्यमिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए पाठ्यक्रम में 50 फीसदी की कटौती को मंजूरी दी है।

इन परीक्षाओं के सफल क्रियान्वय के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। घाटी में पिछले दो महीनों में शरारती तत्वों ने दर्जनभर स्कूल जलाकर खाक कर दिए हैं। शिक्षा मंत्री नईम अख्ततर को अलगाववादी नेताओं से खासी आलोचना सहनी पड़ी। उन्हें स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से धमकी भी मिली।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.