झामुमो आदिवासियों का सबसे बड़ा शोषक एवं जल-जंगल-जमीन का लुटेरा है: रघुवर दास

Samachar Jagat | Saturday, 11 May 2019 11:17:56 AM
jhamuo is the biggest exploiter of tribals and water-jungle-land robber: Raghuvar Das

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को यहंा आरोप लगाया कि झारखंड मुक्ति मोर्चा आदिवासी एवं मूलवासी समुदाय का सबसे बड़ा शोषक है और इतना ही नहीं वह जल जंगल और जमीन का लुटेरा है। मुख्यमंत्री दास ने आज यहंा एक संवाददाता सम्मेलन में यह आरोप लगाए।

दास ने सवाल किया कि नेमरा के रहने वाले परिवार ने कैसे पूरे राज्य में घूम-घूम कर कौड़ी के मोल आदिवासियों की जमीन को लूटा? कैसे सोरेन परिवार ने दुमका, बोकारो, गोड्डा, धनबाद, गिरिडीह और रांची में अकूत सम्पत्ति खड़ी की। उन्होंने आरोप लगाया कि सोरेन परिवार ने एक दिन में 16 रजिस्ट्री कराने का रिकॉर्ड बनाया है। सीएनटी एसपीटी की बात करने वाले को बताना चाहिए कि उन्होंने इस कानून का उल्लंघन किया है कि नहीं?

दास ने कहा कि कंाग्रेस और झामुमो ने मिलकर इस राज्य को लूटने और लुटवाने का काम किया है। आंदोलन को बेचने और खरीदने वालों ने एक निर्दलीय को मुख्यमंत्री बनाकर 4 हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया और राज्य को बदनाम किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 55 वर्षों तक पंचायत से लेकर संसद तक एकछत्र राज करने वाली पार्टी कंाग्रेस आज भी गरीबी हटाओ का नारा दे रही, जनता जानना चाहती है कि इतने वर्षों तक किसने अमीरों को पाला पोसा और गरीबों के साथ केवल अन्याय किया? किसने परिवार के साथ देश के पैसे पर केवल ऐश-मौज किया। उन्हें बताना चाहिए कि उन्होंने गरीबों के साथ न्याय क्यों नहीं किया? दास ने कहा कि देश की जनता कंाग्रेस से जानना चाहती है कि 84 के सिख दंगों के दोषियों को सजा कंाग्रेस पार्टी के शासन में क्यों नहीं हुई? सब जानते हैं कि भाजपा सरकार में ही दोषी दंडित हुए।

लोकसभा चुनाव में भाजपा के भविष्य पर पूछे गये एक सवाल पर उन्होंने कहा कि यह चुनाव विकास और देश की सुरक्षा पर हो रहा है। जनता मोदी सरकार के विकास कार्यक्रमों के साथ खड़ी है। प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत, आयुष्मान भारत योजना से करोड़ों गरीब लाभान्वित हुए हैं। डीबीटी के माध्यम से आज योजनाओं के पैसे, गरीबों, विधवाओं के पेंशन की शत-प्रतिशत राशि उनके खाते में पहुंच रही है। योजनाओं के क्रियान्वयन में सबका साथ सबका विकास सरकार का मूलमंत्र रहा, जाति-धर्म-संप्रदाय के आधार पर कोई भेद-भाव नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के ईमानदार नेतृत्व पर जनता का भरोसा और बढ़ा है। महागठबंधन धोखा है, छलावा है। सभी भ्रष्ट अपने को बचाने के लिए एक मंच पर जुटे हैं। जनता उनके कारनामों को समझती जानती है। भ्रष्ट नेताओं को पता है कि उनकी जगह होटवार और तिहाड़ जेल में सुरक्षित है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि प्रदेश की जनता ने राज्य की 14 लोकसभा सीट को भाजपा और एनडीए के खाते में देकर केंद्र में फिर एकबार मोदी सरकार बनाने का निर्णय ले लिया है।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.