जेपी: सुप्रीम कोर्ट 16 जुलाई को घर खरीदारों की याचिका पर करेगा सुनवाई

Samachar Jagat | Saturday, 14 Jul 2018 10:49:22 AM
JP: Supreme Court to hear on bail plea of home buyers on July 16

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (जेएएल) के खिलाफ परेशान घर खरीदारों की याचिकाओं पर 16 जुलाई को अंतिम सुनवाई करेगा। न्यायालय ने कहा कि वह खरीददारों की शिकायतों और रीयल्टी फर्म की पैसे लौटाने की क्षमता पर विशेष रूप से सुनवाई करेगा।

दुनिया में कही भी इंडिया जैसी नदियों की दुर्दशा देखने को नहीं मिलती: अखिलेश

उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने पहले कहा था कि यदि जेएएल आवास योजना से बाहर निकलने वाले घर खरीदारों की मूल राशि लौटाने के लिए 800 करोड़ रुपए जमा करा देती है तो इलाहाबाद स्थित राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) से जेएएल की सहयोगी कंपनी , जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) की पुनर्गठन संबंधी कंपनी की याचिका पर तेजी से निर्णय करने के लिये कह सकती है।

मुख्य न्यायाधीश समेत न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा कि घर खरीददारों के हितों की रक्षा और जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (जेएएल) के भुगतान क्षमता के पहलू पर विशेष रूप से सुनवाई के लिए मामले को 16 जुलाई को सूचीबद्ध किया जा रहा है।

शुरू में , जेपी एसोसिएट्स लिमिटेड की ओर से पेश वरिष्ठ वकील एफएफ नरीमन ने कहा कि जेएएल चेकों के माध्यम से शीर्ष न्यायालय की रजिस्ट्री के पास 600 करोड़ रुपये जमा करने की योजना के साथ तैयार है , बशर्ते कि कंपनी को बैंकों के माध्यम से धन की व्यवस्था के लिए कुछ स्वतंत्रता दी जाए।

अगले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होगी झमाझम बरसात

उन्होंने कहा कि यदि जेएएल को धन व्यवस्था करने के लिए अपने संपत्तियों का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाती है तो उसकी अनुषंगी कंपनी को झटका ल गेगा और कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा।

पीठ ने इससे पहले सुनवाई के दौरान जेएएल को 27 अगस्त तक 475 करोड़ रुपए जमा कराने को कहा था। साथ ही कहा था कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो उसे कंपनी के निदेशकों को जेल भेजने का आदेश देना पड़ेगा। हालांकि, बाद में पीठ ने सुनवाई को 16 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.