JEE Mains : उदयपुर के कल्पित ने हासिल किए 360 में से 360 अंक

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2017 07:10:47 PM
 kalpit Veeraval achieved the Big achievement

जयपुर। उदयपुर के कल्पित वीरवल ने सीबीएसई की ओर से गुरुवार को जारी किए गए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन्स 2017 के परिमाण में पहली रैंक हासिल कर राजस्थान का नाम रोशन किया है।

कल्पित वीरवल ने सीबीएसई के जेईई मेन्स में 360 में से 360 अंक किए हैं। जो एक बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले किसी भी छात्र ने इस परीक्षा में पूरे में से पूरे अंक हासिल नहीं किए थे।

नकारात्मक अंकन होने के बावजूद कल्पित ने यह उपलब्धि अपने नाम की। जिन्होंने इस परीक्षा में सभी प्रश्न हल किए थे। इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम में भी शीर्ष पर रह चुके कल्पित वीरवल के पिता उदयपुर के सरकारी अस्पताल में कंपाउंडर हैं।

8 और 9 अप्रैल 2017 को हुई ऑनलाइन परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्याथियों ने भाग लिया था। इनमें से 2.20 लाख विद्याथियों ने परीक्षा पास की। अब ये सभी विद्यार्थी 21 मई को होने वाले जेईई एडवांस्ड में हिस्सा लेंगे।

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन्स की जनरल कट ऑफ इस साल 81 रही। पिछले साल यह 100 थी। इस साल ओबीसी की 49, एससी की 3 और एसटी की कटऑफ 27 रही है।     



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.