राजसमंद: कुंभलगढ़ फेस्टिवल आयोजित, राजस्थानी कार्यक्रमों ने मोहा देशी और विदेशी पर्यटकों का मन

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Dec 2018 01:19:11 PM
Kumbhalgarh Festival organized

राजसमंद। राजस्थान के राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ किले में तीन दिवसीय कुंभलगढ फेस्टिवल का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम राणा कुंभा की याद में आयोजित हुआ। कुम्भलगढ़ फेस्टिवल 1 दिसंबर से 3 दिसंबर तक आयोजित हुआ।

ये फेस्टिवल कुंभलगढ़ किले में आयोजित किया गया। जहां पर  राजस्थान की विभिन्न संस्कृति के बारे में, जिसमें सांस्कृतिक गतिविधि, पारंपरिक खेल, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक शाम का आयोजन हुआ। ये फेस्टिवल पर्यटन विभाग राजसमंद और कुंभलगढ़ के किले में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया है।

इस फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य राजस्थान को दुनियाभर में लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाना है। कुंभलगढ़ फेस्टिवल में पगड़ी बांधो प्रतियोगिता समेत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस मौके पर देशी और विदेशी पर्यटक विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया।

पहली दिन की शाम कोलकाता की सयानी चावड़ा के नाम रही।  कथक डांस की प्रस्तुति दी गई, जिससे देखकर देशी ​और विदेश पर्यटक रोमांचित हो गए।

वहीं दूसरे दिन की कार्यक्रमों में रानी हरीश और टीम द्वारा राजस्थानी लोक, सूफी, कालबेलिया, भावाई, चारी, मोर, वाध्य यंत्र और बॉलीवुड प्रदर्शन जैसे आयोजन हुए।

वहीं तीसरे दिन के आयोजन में दिल्ली से आएं सुश्री रीला होटा और ग्रुप के कलाकारों द्वारा ओडिसी मणिपुरी, कुचीपुडी और कथक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

वहीं तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत दिन के कार्यक्रमों में भारतीय लोक कला मंडल, उदयपुर ने कठपुतली डांस की प्रस्तुति दी। साथ ही पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, ​जिसमें देशी और विदेशी पर्यटकों ने जमकर भाग लिया।

नोट: राजस्थान टूरिज्म का एप डाउनलोड करने के लिए इस इमेज पर क्लिक करें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.