बिहार में मैं भी चौकीदार टी शर्ट और लालू टोपी की धूम

Samachar Jagat | Sunday, 21 Apr 2019 11:12:02 AM
Lok Sabha elections in Bihar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पटना। बिहार में इस वर्ष के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की प्रचार सामग्रियों में मैं भी चौकीदार टी-शर्ट की धूम मची है वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनके पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टोपी की अच्छी-खासी मांग है। प्रचार सामग्री की दुकानें राजधानी पटना में काफी पहले ही सज चुकी हैं।

नामांकन शुरू होने के बाद से ही उम्मीदवार और पार्टी के कार्यकर्ता यहां पहुंचने लगे हैं। प्रचार सामग्रियों में घरेलू उपयोग से लेकर फैशन की वस्तुएं तक शामिल हैं। सभी राजनीतिक पार्टियों द्बारा प्रचार के मामले में एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ चल रही है। लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए पार्टियों के साथ ही प्रत्याशियों ने भी पूरी ताकत झोंक दी है।

प्रत्याशियों के साथ ही उनके समर्थक झंडा, बैनर, पोस्टर और अन्य चुनावी सामग्री की खरीददारी करने में जुटे हैं। जहां भाजपा के समर्थक नमो टी-शर्ट ले रहे हैं, तो वहीं कांग्रेस पार्टी के समर्थक राहुल गांधी की कैप। कमल, लालटेन, तीर और हाथ छाप के बैज की भी मांग है। बिहार में अधिकतर चुनाव सामग्री दिल्ली और मुंबई से मंगाई जा रही है।

दिल्ली से शर्ट और टोपी जबकि मुंबई से मेटल बैज, क्लिप और बैंड मंगवाये जा रहे हैं। बीजेपी के प्रचार प्रकोष्ट के प्रदेश संयोजक वैद्यनाथ रमण ने बताया कि कार्यकताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मैं भी चौकीदार टोपी, मोदी है तो मुमकिन है और फिर एक बार मोदी सरकार वाली टी शर्ट की काफी मांग है। चुनाव स्थल पर कार्यकर्ताओं के लिए तीसरे चरण तक के लिये सिल्वर बैज, पार्टी के झंडे समेत अन्य प्रचार सामग्री भेज दी गई है।

वीरचंद पटेल पथ पर स्थित राजद कार्यलय में प्रत्याशी और उनके समर्थक चुनावी सामग्री की खरीददारी कर रहे हैं। स्टाल पर मतदाताओं को समझाने के लिए बनाई गई डमी इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) से लेकर बैनर, टोपी, बैच, चाभी रिग, स्टिकर, हैंड बैंड भरी पड़ी हैं। कार्यालय में स्टॉल लगाए ए. के. टेडर्स के अशोक सिंह ने बताया कि 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार चुनाव आयोग की सख्ती के कारण प्रचार सामग्री की बिक्री पर असर पड़ा है।

उन्होंने बताया कि उनके स्टॉल पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव की तस्वीर वाले झंडे, टोपी, गले का पटटा, चाभी का छल्ला, लालटेन, बैज और टी शर्ट उपलब्ध हैं। इनमें राजद सुप्रीमो की तस्वीर वाले झंडे को पार्टी कार्यकर्ता खूब पसंद कर रहे हैं। राजद के प्रदेश कार्यालय के बाहर पार्टी के साथ ही महागठबंधन के घटक दलों कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और हिदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) की भी प्रचार सामग्री उपलब्ध है।

प्रचार सामग्री में लालू-राबड़ी, लालू-तेजस्वी की तस्वीर वाले झंडे की भी बिक्री जमकर हो रही है लेकिन राजद अध्यक्ष के पुत्र तेजप्रताप यादव और पुत्री तथा राज्यसभा सांसद मीसा भारती की तस्वीर वाली प्रचार सामग्री उपलब्ध नहीं है। जनता दल यूनाईटेड (जदयू) कार्यालय में स्टॉल लगाये शांति प्रिटर्स के कुणाल राज ने बताया कि उनके स्टॉल पर जदयू के साथ-साथ भाजपा और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के बैनर, पोस्टर और झंडे उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुखौटे कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों के बीच काफी पसंद किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नीतीश टोपी, मैटल तीर, गोल बैज, झंडा और बैनर की काफी मांग है। आने वाले दिनों में  जैसे-जैसे चुनावी सरगर्मी बढती जाएगी स्टॉल पर नेता और उनके समर्थकों की अधिक भीड़ जुटने लगेगी।

एक अन्य चुनाव सामग्री विक्रेता राजीव रंजन ने बताया कि उनके पास सभी पार्टियों की प्रचार सामग्री मौजूद हैं। इस बार कई नए आइटम के ऑर्डर भी दिए गए हैं। इनमें रिस्ट बैंड, पेन ड्राइव, कॉफी मग, घड़ी, पेन, पेंसिल और राइटिग पैड भी शामिल हैं। प्रचार सामग्री के अलावा माला बनाने के लिए सूई-धागे से लेकर जीत का जश्न मनाने के लिए अबीर-गुलाल तक उपलब्ध हैं।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.