भारतीय विद्या भवन विद्याश्रम प्रताप नगर में आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में दिखे जंक फूड के नुकसान

Samachar Jagat | Friday, 10 Aug 2018 02:29:06 PM
Loss of junk food seen in fancy dress

जयपुर । भारतीय विद्या भवन विद्याश्रम प्रताप नगर में कक्षा 1 व 2 के बीच अंतवर्गीय फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसकी थीम थी ‘जंक फूड से होने वाले नुकसान’। विद्यालय के नन्हे-मुन्ने बच्चे इस प्रतियोगिता के लिए विभिन्न जंक फूड व पौष्टिक खाद्य पदार्थों की वेशभूषा में दिखे ।

जहां एक ओर कुछ बच्चे पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन की ड्रेस में थे, वहीं दूसरी ओर कुछ बच्चे गाजर, मूली, गोभी, चपाती व अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों की ड्रेस में सुंदर लग रहे थे ।

कार्यक्रम  के अंतर्गत बच्चों ने जंक फूड छोड़कर पौष्टिक भोजन करने का संदेश दिया । विद्यालय के प्राचार्य दीपक दुआ ने सभी बच्चों के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए विटामिन व प्रोटीन युक्त भोजन लेने की सलाह दी तथा स्वस्थ रहने के तरीकों पर प्रकाश डाला ।

बहुत ही अनोखा है भगवान शिव का ये मंदिर, मात्र एक दिन में बनकर हो गया था तैयार

जानिए कैसे शरीर को नुकसान पहुंचाता है जंक फूड :-

आज के समय में हर कोई जंकफूड का दीवाना होता जा रहा है, लोग बिना सोचे समझे जंक फूड का सेवन करते हैं और फिर बीमार हो जाते हैं। हम आपको यहां जंक फूड के कुछ प्रमुख नुकसानों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी जंक फूड का सेवन करना कम कर देंगे। आइए जानते हैं कैसे शरीर को नुकसान पहुंचाता है जंक फूड........

जंक फूड में अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी होती है जो मोटापे का कारण बनती है, बच्चे कम उम्र में ही मोटापे का शिकार हो जाते हैं। 

जंक फूड खाने वाले लोगों को अस्थमा और सांस लेने में तकलीफ जैसी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। 

इसके अलावा अनिंद्रा, डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर और सिर में दर्द होना ये बीमारियां भी जंक फूड खाने वाले लोगों को ज्यादा होती हैं। 

एक ऐसे व्यक्ति की दुर्लभ तस्वीर हुई कैद, 22 वर्षों से अमेजन के जंगलों में काट रहा है अकेला जिदंगी?

 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.