पालघर में फिर आया भूकम्प, इस बार तीव्रता 4.3

Samachar Jagat | Friday, 01 Mar 2019 05:58:53 PM
Maharashtra earthquake

पालघर। महाराष्ट्र के पालघर जिले के कई हिस्सों में 4.3 की तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किए गए। अधिकारी ने बताया कि पिछले साल नवम्बर के बाद यह सबसे शक्तिशाली भूकम्प था। पालघर जिले के अधिकतर हिस्सों विशेषकर दहानु और तलासरी तालुका में नवम्बर के बाद से ही लगातार ऐसे झटके महसूस किए जा रहे हैं।

आखिरी बार 20 फरवरी को झटके महसूस किए गए थे। क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ (आरडीएमसी) के प्रमुख संतोष कदम ने कहा कि आज सुबह 11 बजकर 14 मिनट पर भूकम्प के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने में इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई, जो कि पिछले चार महीनों में सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि इस बार भी भूकम्प का केन्द्र दहानु तालुका के धुन्दल्वादी गांव में था, जो कि भूकम्प से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भूकम्प दर्ज किया। भूकम्प के भय के कारण दहानु और तलासरी तालुका के लोग अपने घरों से दूर अस्थायी तंबुओं में रह रहे हैं। गौरतलब है कि एक फरवरी को यहां कम से कम छह भूकम्प के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता तीन और 4.1 के बीच मापी गई थी। इससे स्थानीय लोगों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया था।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप के हल्के झटके

शिमला। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में शुक्रवार सुबह कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर 3.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र चंबा से पांच किलोमीटर दूर उत्तर पूर्व में स्थित था। आसपास के इलाकों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। चंबा समेत राज्य के ज्यादातर हिस्से भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.