राजस्थान से मेरा पुराना नाता : राष्ट्रपति

Samachar Jagat | Monday, 14 May 2018 06:51:23 AM
My old grandfather from Rajasthan: President

जयपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां राजस्थान से अपने जुड़ाव को साझा करते हुए कहा कि वह यहां की कला, संस्कृति, परंपराओं और लोगों से बेहद प्रभावित रहे हैं और राज्य के अधिकतर हिस्सों में उन्होंने प्रवास किया है।

यहां बिरला सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘राजस्थान से मेरा बहुत पुराना नाता है और मैं यहां कई बार आ चुका हूं। आज की यात्रा से बहुत सी पुरानी यादें ताजा हो गईं। मैंने कई जगहों की यात्राएं कीं और मुझे यहां के जनजीवन को नजदीक से देखने का अवसर मिला।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही, माउंट आबू, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बूंदी, कोटा, भरतपुर, अजमेर, नागौर, अलवर और जयपुर में यात्राएं कीं।’’ उन्होंने कहा कि राजस्थान के लोगों में अपनी माटी की भाषा और मानवीय मूल्यों के प्रति गहरा लगाव है।

कोविंद ने राजस्थान की वि​भूतियों का जिक्र करते हुए कहा कि पृथ्वीराज चौहान, राणा सांगा, महाराणा प्रताप और दुर्गादास राठौड़ से लेकर परमवीर चक्र विजेता मेजर शैतान सिंह और करगिल युद्ध के शहीदों तक अनगिनत शूरवीरों की ऐसी परंपरा रही है जिससे हर भारतवासी को गर्व और रोमांच का अनुभव होता है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज से करीब 20 साल पहले 13 मई 1998 के दिन भारत ने अपने परमाणु परीक्षणों की श्रृंखला सफलता पूर्वक सम्पन्न की। यह परीक्षण 11 मई से शुरू होकर 13 मई को समाप्त हुआ था, जिसके बाद भारत भी परमाणु शक्ति सम्पन्न देश बन गया। यह गौरवशाली इतिहास राजस्थान के पोकरण में ही रचा गया। इसे मैं अपना सौभाग्य भी मानता हूं कि मुझे पोकरण और रामदेवरा जाने का सुअवसर प्राप्त हुआ।’’ 

इस अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद ने तीन योजनाएं शुरू कीं -- भैरोसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार योजना, सुंदर सिंह भंडारी (आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिये) स्वरोजगार योजना और एससी/एसटी/ओबीसी सफाईकर्मी विशेष योग्यजनों द्वारा स्वरोजगार के लिये 1980—81 के बाद लिये गये कर्ज की माफी योजना। कुछ लाभार्थियों को उन्होंने चेक वितरण भी किया।

इस अवसर पर राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, और जयपुर के महापौर अशोक लाहौटी मौजूद थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश में चल रही योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछले साढे़ चार साल के कार्यकाल के दौरान उनकी सरकार ने प्रदेश को बीमारू श्रेणी से निकाल कर प्रदेश में विकास किया है। -(एजेंसी)



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.