दुष्कर्म जैसी घटनाओं को रोकने जनजागरण की आवश्यकता - शिवराज

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2019 08:39:42 AM
Need of public awareness to prevent incidents of crime - Shivraj

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि मासूम बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं मानवता को शर्मसार करने वाली हैं और इन घटनाओं को रोकने के लिए समाज में जनजागरण आंदोलन चलाने की आवश्यकता है। चौहान हाल ही में यहां दुष्कर्म के बाद हत्या की शिकार बालिका को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए देर शाम आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता भी मौजूद थे। 

चौहान ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं नहीं हों, इसके लिए समाज को आगे आने की आवश्यकता है। समाज में जनजागरण आंदोलन चलाने की आवश्यकता है और आंदोलन की शुरूआत भोपाल से होनी चाहिए। सभी संगठन मिलकर आगे बढ़ें और आंदोलन को अंजाम तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिन स्थानों पर ऐसी घटनाएं हुई हैं वहां जनजागरण अभियान चलाया जायेगा। 

भाजपा जिला भोपाल की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि सभा के पश्चात चौहान ने ऐसे मामलों के लिए फास्ट ट्रेक कोर्ट के गठन को लेकर देश के मुख्य न्यायाधीश को भेजे जाने वाले पोस्टकार्ड कार्यकर्ताओं को वितरित कर अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसे मामलों में भी न्याय शीघ्रता से नहीं मिल पाता और न्यायिक प्रक्रिया के कारण दोषियों को सजा जल्दी नहीं मिल पाती है। फास्ट ट्रेक कोर्ट का गठन कर ऐसे मामलों की सुनवायी कुछ ही दिनों में करके दोषियों को मौत की सजा मिलना चाहिए।

चौहान ने कहा कि मासूस बेटी के साथ हुई इस घटना ने हमें झकझोर दिया है। उज्जैन, नौगांव, भोपाल, जबलपुर और इंदौर में हुई ऐसी घटनाओं से समाज का विकृत चेहरा भी हमारे सामने आता है। भोपाल की घटना में प्रशासन की लापरवाही हमें स्पष्ट रूप से देखने को मिलती है। ऐसी घटनाओं की जवाबदेही से सरकार बच नहीं सकती। लेकिन सरकार के साथ ही समाज को भी जवाबदारी समझने की आवश्यकता है। 

चौहान ने कहा कि ऐसी घटनाओं में लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर भी आपराधिक कार्यवाही होनी चाहिए। ऐसी घटनाओं के पीछे नशा मुख्य कारण होता है। इस संबंध में भी अभियान चलाने की जरूरत है। आजकल स्कूल, कालेज के आसपास और बाजार में नशे के कारोबारी मौत परोस रहे हैं। ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। सभी वक्ताओं ने मासूम बालिका की आत्मा की शांति के लिए भी प्रार्थना की।  एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.