शीघ्र जारी होगी नई सड़क नीति : पायलट

Samachar Jagat | Friday, 02 Aug 2019 11:48:05 AM
New Road Policy: Pilot Will Be Quick

जयपुर। राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि राज्य में बेहतर सडक़ तंत्र विकसित करने के लिए शीघ्र ही नयी सडक़ नीति जारी की जायेगी। 

पायलट ने शासन सचिवालय में राजस्थान में सडक़ आधुनिकीकरण परियोजना के तहत सडक़ नीति एवं कार्ययोजना से सम्बंधित बैठक को सम्बोधित करते हुए अधिकारियों से कहा कि नई तकनीक काम में लेते हुए अन्य राज्यों में काम में ली जा रही तकनीकों का अध्ययन करवाया जाये, ऐसी तकनीकों और प्रौद्योगिकी का अध्ययन करके उन्हें आवश्यकतानुसार राज्य में लागू किया जाए। 

पायलट ने कहा कि सलाहकार के जरिए तैयार की जाने वाली विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) की समीक्षा के बाद ही अंतिम रूप दिया जाए ताकि विकास कार्यों की गुणवत्ता बनी रहे। उन्होंने राज्य में बेहतर सडक़ तंत्र विकसित करने की कार्य योजना की अवधि भी 10 वर्ष से घटाकर तीन से चार वर्ष किए जाने के निर्देश दिए ताकि चरणबद्ध रूप से निर्धारित समय में सडक़ विकास के कार्य पूरे हो सकें। 

पायलट ने बताया कि राज्य की नयी सडक़ नीति तैयार करने के दौरान यह ध्यान रखा गया है कि मौजूदा सडक़ तंत्र संरक्षित रहे, छोटे से छोटा गांव सडक़ नेटवर्क से जुड़ सके, सडक़ें यातायात संचालन के लिए सुरक्षित रहें, सडक़ों पर यातायात संचालन की लागत कम से कम हो, सडक़ तंत्र पर्यावरण के अनकूल हों, तथा सडक़ तंत्र के निर्माण एवं संचालन की लागत पूर्व की तुलना में कम रहे। उन्होंने कहा कि सडक़ निर्माण कार्यों के साथ-साथ सडक़ों के किनारे पेड़ लगाए जाने की एक प्रभावी कार्य योजना बनाकर इसे लागू किया जाए। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.