जयपुरः थानों में अब नहीं दिखेंगा जप्त वाहनों का कबाड़, 50 प्रतिशत थानों से हटे वाहन

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 09:39:48 PM
जयपुरः थानों में अब नहीं दिखेंगा जप्त वाहनों का कबाड़, 50 प्रतिशत थानों से हटे वाहन

जयपुर। पुलिस कमिश्नरेट जयपुर के थानों में सालों से जमा वाहनों का कबाड़ अब दिखाई नहीं देगा। चारों जिलों ने नीयत खाली जगह में जप्त वाहनों को खड़ा करने की कवायद शुरू कर दी है। इस पहल में कमिश्नरेट के चारों जिलों में लगभग 50 प्रतिशत थानों का कबाड़ शिफ्ट कर दिया गया है। जल्द ही थानों का बदलता स्वरूप दिखाई देगा।

शहर के विस्तार और बढ़ते क्राइम के ग्राफ के बाद से जयपुर कमिश्नरेट के थानों का भी विस्तार हुआ था। चोरी के बाद होने वाली रिकवरी की कार्रवाई ने शहर के थानों की स्थिती बदलकर रख दी थी। कुछ थानों का आलम तो इस कदर बत से बदतर हो चुका था कि वहां पर पैर रखने तक की जगह नहीं बची। उसके बाद जप्ती के वाहनों ने तो थानों के साथ उसके साथ में सटी सड़कों तक कब्जा कर लिया। 

आलम कुछ इस कदर बिगड़ गया कि पुलिस की परेशानी के साथ-साथ उसका खमियाजा थानों के आस-पास रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ा। कई बार थानों में जप्त हुए वाहनों के कबाड़ में लगने वाली आग ने पुलिस की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा दिया। किसी मुकदने में जप्त वाहन को जब पीड़ित छुड़ाने पहुंचता तो उसकी हालत कबाड़ में तबदील हो चुकी होती थी। कई बार थानों में हुई आगजनी की घटनाओं में अधिकतर वाहन जल कर रख हो गए तो कुछ पुलिस की लापरवाही की भेंट चढ़ गए। 

इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं रिकवर किए वाहन
थानों में ज्यादातर वह वाहन जप्त हैं जो चोरी के बाद पुलिस ने वाहन चोरों से रिकवर किए। वाहन चोरी के ज्यातर मामलों में यह देखने को मिला की पीड़ित चोरी के बाद इंश्योरेंस कंपनी से अपने वाहन का क्लेम ले लिया करता है। लेकिन जब पुलिस उस वाहन को बरामद कर लेते तो इंश्योरेंस कंपनी उसे अपने पास खड़ा करने की जगह नहीं होने के कारण या अन्य किसी कारणों से वह उस वाहन को थाने में ही छोड़ देती है। जो पुलिस के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। 

पुराने वाहन होंगे खड़े
पुलिस के आलाअधिकारीयों की मानें तो पहले उन वाहनों को थानों से शिफ्ट किया जाएगो जो लंबे अरसे से थानों में पड़े कबाड हो रहे हैं। फिलहाल में उन वाहनों को थानों में रखा जाएगा जो हालही में दर्ज मुकदमों में पुलिस ने जप्त कर रखा है। 

इन जिलों के यहां खड़े होंगे वाहन
पूर्व जिले के वाहनों को कानोता थाना इलाके में दक्षिण जिले के वाहनों को शिवदासपुरा थाना इलाके में पश्चिम जिले के वाहनों को कालवाड़ा थाना इलाके की खाली जगह में और बनीपार्क थाने के पीछे नाले में खड़ा किया गया है। वहीं उत्तर जिले के वाहनों को बह्मपुरी थाना इलाके में पुलिस की खाली जगह में शिफ्ट किया गया है। 

ब्यूरो रिपोर्टः इशांत वशिष्ठ

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.