मध्यप्रदेश में जारी बादलों का प्रकोप

Samachar Jagat | Monday, 26 Aug 2019 02:31:13 PM
Outbreak of clouds in Madhya Pradesh

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज भी बादलों का प्रकोप बने रहने की आशंका है। राजधानी भोपाल में पिछले करीब तीन दिन से जारी बारिश के क्रम में आज सुबह भी बादल जमकर बरसे। सुबह करीब साढ़े सात बजे अचानक शुरु हुई तेज बारिश ने स्कूली बच्चों की मुसीबत में इजाफा कर दिया। ज्यादातर बच्चे सुबह भीगते हुए स्कूल पहुंचे। 

झीलों की नगरी भोपाल में पिछले दो दिन में करीब चार इंच पानी बरसा है। यहां बरसात के इस सीजन में सामान्य से करीब 386 मिमी ज्यादा बारिश हो चुकी है। इन दिनों राजधानी सहित समूचा मध्यप्रदेश पानी से तरबतर हो रहा है। जलसंसाधन विभाग के अनुसार प्रदेश के 28 बड़े बांधों में से 20 के गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है। जबलपुर में बरगी बांध के 21 में से 16 गेट खोलकर प्रति सेकंड 2418 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। 

इसी प्रकार इटारसी में तवा बांध के गेट खोलकर भी पानी नर्मदा में छोड़ा जा रहा है। इससे नर्मदा में जलस्तर के बढऩे के मद्देनजर नदी के किनारे बसे लोगों को (मंडला, होशंगाबाद, रायसेन, खंडवा, खरगोन आदि) जिला प्रशासन ने सतर्क रहने की मुनादी करा दी है। मंदसौर जिले में चंबल नदी पर निर्मित सबसे बड़ा बांध गांधीसागर पानी से लबालब हो गया है। आज किसी भी समय इस बांध के गेट खोले जा सकते हैं।

इस बीच मौसम विभाग ने चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, भिंड, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सागर, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, मंदसौर, रतलाम, निवाड़ी, टीकमगढ़, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट शाजापुर, देवास, हरदा, खंडवा, खरगोन, छतरपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर और श्योपुर, उज्जैन, बुरहानपुर, झाबुआ, मंदसौर, बैतूल और होशंगाबाद जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।-(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.