गुलाबी नगरी में पैडमैन का असर, इस ऐप से महिलाओं को फ्री सैनेटरी नैपकिन्स देंगे युवा

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 04:31:59 PM
padplus app free distribute sanitary pads
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

जयपुर। महिलाओं के पीरिड्स और सैनटरी नैपकिंस को लेकर जागरुकता लाने वाली फिल्म पैड़मैन को दुनिया भर में सराहना मिल रही है। रुढ़िवादी सोच कड़ा प्रहार करने वाली इस फिल्म ने लाखों लोगो की सोच को बदल दिया है। ‘पैडमैन’ मूवी से इंस्पायर होकर राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य जयश्री गर्ग की सहभागिता में  जयपुर के युवाओं ने अनोखी पहल की है और ‘पैडप्लस’ एप का निर्माण किया है।

पांच साल की मासूम के साथ हुई घिनौनी हरकत, आरोपी गिरफ्तार

इस एप के जरिए न सिर्फ महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन्स निशुल्क मुहैया करवाने की मुहिम का आगाज किया गया है, बल्कि देशभर की स्वयं सेवी संस्थाओं से भी एप मेकर्स ने टाइ अप किया गया है, जिससे राजकीय स्कूलों एवं जयपुर के आसपास ग्रामीण इलाकों में महिलाओं तक पैड्स पहुंचाएं जा  सके। ‘पैड प्लस’ एप के फाउंडर जयश्री गर्ग, अमित कुमावत, परमेश्‍वर शर्मा और दीपक अग्रवाल ने बताया कि पैडमैन मूवी के बाद हमें इस बात का पता चला कि  पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पैड्स की कितनी ज्यादा जरूरत होती है और नामी कम्पनियां पैड को कितने महंगें दामों तक बेचती है।

 जिसकी वजह से एप मेकर्स ने ऐसा प्लेटफॉर्म डिजाइन करने की योजना बनाई, जिससे एनजीओ और जरूरतमंद महिलाएं दोनों सीधे तौर पर एक-दूसरे से  जुड़ सके। इस सोशल इनिशिएटिव के तहत एप का निर्माण किया गया है, जिससे फिलहाल जयपुर की दस से अधिक एनजीओ जुड़ चुकी है और सिलसिला लगातार जारी है। परमेश्‍वर शर्मा के मुताबिक एप का उद्देश्य बहुत साधारण है।

इसके तहत जयपुर के सांगानेर, मालवीय नगर, झोटवाड़ा, वैशाली नगर, मानसरोवर और  मुरलीपुरा सहित दस स्थानों पर कलेक्शन पाइंट बनाए जा रहे है। जबकि सरकारी स्कूलों को इसमें खास तौर पर शामिल किया जा रहा है। एप पर कोई भी  महिला एवं बालिका ऑर्डर दे सकती है और मार्च महीने में ऑर्डर्स की डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी। 

ससुराल वालों पर विवाहिता की हत्या का आरोप

एप में नाम, ईमेल और पते के साथ कितने पैड्स की जरूरत है, यह लिखना अनिवार्य है, जबकि मोबाइल नम्बर को ऑप्शनल रखा गया है। उन्होंने बताया  कि एप गूगल प्ले स्टोर पर padplus नाम से मौजूद है। लोग इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर padplus के नाम से डॉउनलोड़ कर सकते हैं।

राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है शिवरात्रि का त्यौहा

शर्मसार! किशोरी का वीडियो बनाकर की ऐसी घिनौनी हरकत

सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने का आरोपी बसपा नेता गिरफ्तार

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.