अब 8 रूपए में बिकेगा बीसलपुर का 1 लीटर बोतलबंद पानी, 'जयपुर' में लगेगा पहला प्लांट

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 10:50:37 AM
अब 8 रूपए में बिकेगा बीसलपुर का 1 लीटर बोतलबंद पानी, 'जयपुर' में लगेगा पहला प्लांट

जयपुर। जलदाय विभाग ने मार्केट में चल रहे ब्रांडेड बोतलबंद पानी को टक्कर देने के लिए महज 8 रूपए में एक लीटर पानी उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है। जलदाय विभाग बीसलपुर का पानी प्यूरीफाई कर उसे मार्केट में उतारने जा रहा है।

बीसलपुर पानी सप्लाई प्रोजेक्ट से जलदाय विभाग द्वारा तैयार यह पानी देश में बिक रहे अन्य कंपनीज के बोतल बंद पानी में सबसे सस्ता पानी होगा। अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी में बालाबाला पम्पिंग स्टेशन के पास एक विशेष प्लांट लगाया जा रहा है। जहां पानी को प्यूरीफाई किया और पैकेजिंग का काम किया जाएगा। 

जानकारों ने बताया कि जलदाय विभाग ने लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही प्लांट लगाने के लिए टैंडर भी जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्लांट में एक दिन के भीतर 3 लाख लीटर पानी बोतल बंद किया जा सकेगा। बिक्री की शुरुआत जयपुर सिटी से की जाएगी और उसके बाद अन्य शहरों में भी सप्लाई किया जाएगा। 

इसके अलावा तय प्रोजेक्ट के मुताबिक यह पानी 200, 500 एमल व एक लीटर, 5 लीटर के अलावा 20 लीटर के जार में भी दिया जाएगा। पानी को नई तकनीक और सबसे बेहतर प्यूरीफाइ करने के लिए विभाग ने वेस्ट बंगाल, मुम्बई और दिल्ली जलबोर्ड के विभिन्न प्रोजेक्ट का जायजा ले एक रिपोर्ट तैयार की है। यह पानी सरकारी व निजी दफ्तरों, व्यापारिक संस्थान, बैंक, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग आदि को दिया जा सकेगा। 

विभाग के मुताबिक बोतल का सेल प्राइस इस आधार पर रखा जाएगा जिसमें बिजली व विज्ञापन का खर्चा भी निकाला जा सके। विभाग बालाबाला पर ठेका कम्पनी को जमीन और पानी उपलब्ध कराएगा। बाकी सब काम कम्पनी को करना होगा। यह पानी जनवरी तक जनता के बीच पहुंचेगा। जलदाय विभाग ने अपनी बोतल की कीमत तय करने के बाद देशभर में मिल रहे बोतलबंद पानी की दरों का निरीक्षण किया। इसमें रेल नीर, हिमालयन, बिसलरी, किनले, किंगफिशर, एक्वाफिना सहित 10 कम्पनियां शामिल की गईं। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.