पुलिस कांस्टेबल को मिलेगा चालान करने का अधिकार

Samachar Jagat | Friday, 06 Jul 2018 08:11:27 AM
Police Constable will get the right to invoice

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

शिमला। हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में अंग्रेजी हुकूमत की परंपरा को बदलते हुए अब कांस्टेबल को वाहनों की चालान करने का अधिकार दिया जाएगा। राज्य पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक कानून- व्यवस्था अनुराग गर्ग का कहना है कि पुलिस में कांस्टेबल स्तर के जवानों को वाहनों के चालान करने के अधिकारी दिए जा रहे हैं।

आज भी इस किले में सुनाई देती है आत्माओं की चीख, दिन में भी यहां जाने से घबराते हैं लोग

शुरूआत में स्नातक डिग्री धारक कांस्टेबल को मोटर वाहन नियमों का प्रशिक्षण देने के बाद चालान करने के अधिकार दिए जाएंगे। बाद में ट्रैफिक डयूटी में तैनात सभी कांस्टेबल को भी ऐसा ही प्रशिक्षण देने के बाद चालान का अधिकार दिया जाएगा। इस सम्बंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि पुलिस सेवा नियमों में ऐसे कोई प्रावधान नहीं है।

अनोखी झीलः पूर्व से देखने पर सूर्य के समान गोल और पश्चिम से देखने पर दिखती है आधे चंद्रमा के समान

जिसमें कांस्टेबल वाहन का चालान नहीं काट सकता। पुलिस विभाग में कांस्टेबल को ये अधिकार इसलिए नहीं दिये गये थे क्योंकि पुलिस में पहले कम पढ़ें लिखे लोग भी भर्ती होकर कांस्टेबल बन जाते थे जिन्हें मोटर वाहन कानून के प्रावधानों की जानकारी नहीं होती थी। लेकिन आज के समय में अधिकांश लाेग पढ़ें लिखे है। आपको बता दें इसकी पहल केवल हिमाचल प्रदेश में ही हुई है। राज्य पुलिस को पूरे उत्साह और प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। जिससे प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित बनाई जा सके।

उत्तर प्रदेश: न्याय की आस लगाना एक परिवार को पड़ा भारी, पंचायत ने किया हुक्का-पानी बंद

दुनिया के एक खरब से ज्यादा प्रशंसकों में से 90 प्रतिशत भारतीय उपमहाद्वीप में : ICC

टूरिस्ट को अट्रैक्ट करता है ये रंग-बिरंगा है शहर, रात के समय इनकी खूबसूरती बढ़कर हो जाती है दौगुनी

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.