पुलिसकर्मी बात करने के लहजे में बदलाव लाकर छवि सुधारें : गृहमंत्री

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 12:57:21 PM
पुलिसकर्मी बात करने के लहजे में बदलाव लाकर छवि सुधारें : गृहमंत्री

जयपुर। पुलिसकर्मी बात करने के लहजे में बदलाव करके अपनी व विभाग की छवि में सुधार कर सकती है। गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने राजस्थान पुलिस अकादमी में तीन दिवसीय ''पुलिस व्यवहार में सुधार प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर संबोधित करते हुए कहा कि इंसान को अच्छे कार्य से जो खुशी मिलती है, वह किसी को पीड़ा पहुंचा कर नहीं मिल सकती। हर व्यक्ति में कोई न कोई विशेषता अवश्य होती है। जरूरी नहीं कि बुरे आदमी में हमेशा बुराई ही मिले, उसमें भी एक न एक गुण जरूर मिलता है। 

पुलिस महानिदेशक राजस्थान मनोज भट्ट ने प्रशिक्षणार्थियों का आह्वान किया कि हमें जनता की सेवा के लिए भर्ती किया गया है तथा उसके प्रजातान्त्रिक अधिकारों पर अतिक्रमण करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने पुलिस के मृदुव्यवहार को प्रजातन्त्र की आत्मा बताते हुए कहा कि मृदुव्यवहार के कारण ही विकसित देशों की पुलिस की जनता में अच्छी छवि है। 

उन्होंने कहा कि हमें सामन्ती अवशेष के रूप में कार्य न करके प्रजातन्त्र के मूल्यों के अनुरूप अपने व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी की ओर से प्रथम बार पुलिस थानाधिकारियों एवं वृताधिकारियों के लिए आयोजित किया गया यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत उपयोगी है। प्रशिक्षण के समापन सत्र के प्रारम्भ में अतिरिक्त महानिदेशक एवं राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक राजीव दासोत ने कहा कि प्रशिक्षण के उद्देश्यों एवं उपयोगिता निश्चित रूप से प्रशंसनीय है। 

प्रशिक्षण की विषय-वस्तु एवं अतिथि व्याख्याताओं ने पुलिस को जन अपेक्षाओं के अनुरूप बनाने में दिए गए सुझावों पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से राजस्थान में प्रतिभागियों को चैंज एजेन्ट के रूप में तैयार किया गया है। प्रशिक्षण के समापन सत्र में रराजस्थान के अतिरिक्त पुलिस मुख्यालय एवं पुलिस आयुक्तालय से अतिरिक्त महानिदेशक पुलिसस्तर के कई अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान पुलिसअकादमी के न्यूज लेटर व महिला सुरक्षा पोस्टर का विमोचन
गृहमंत्री ने प्रशिक्षण के समापन सत्र के बाद राजस्थान पुलिस अकादमी के न्यूज लेटर व महिला सुरक्षा पोस्टर का विमोचन किया। उन्होंने बताया कि न्यूज लेटर अकादमी में त्रैमासिक छपता है जिसमें अकादमी के समाचार, लेख व अन्वेषण संबंधित जानकारी दी जाती है। आरपीए के निदेशक राजीव दासोत न्यूज लेटर के मुख्य संपादक व उपअधीक्षक जगदीश पुनियां संपादक होंगे। 

गृहमंत्री ने महिला सुरक्षा पोस्टर के बारे में बताया कि पोस्टर के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षा के प्रति सजग करने का प्रयास भविष्य में अच्छे प्रयास लाएगा। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.