बलात्कार मामलों की जांच के लिए पुलिस थानों को मिलेंगी विशेष किट

Samachar Jagat | Sunday, 23 Sep 2018 05:02:30 PM
Police stations to get special kits to investigate rape cases

नई दिल्ली। देश में पुलिस थानों को बलात्कार के मामलों की जांच के लिए जल्द ही विशेष किट मिलेंगी। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यौन उत्पीडऩ के मामलों में तत्काल जांच करने के वास्ते खून और वीर्य के नमूनों को इकट्टा करने के लिए देश के पुलिस थानों को जल्द ही विशेष किट उपलब्ध कराई जाएगी।

ऑस्कर पुरस्कार 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी रीमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म विलेज रॉकस्टार्स

यौन हमला साक्ष्य संग्रह किट (एसएईसीके) या 'बलात्कार जांच किट' को यौन हमले और बलात्कार के मामलों में साक्ष्य प्रस्तुत करने में तत्काल चिकित्सा-कानूनी जांच और सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस पायलट परियोजना के तहत मंत्रालय शुरूआत में 3,960 एसएईसीके खरीदेगा और इस तरह की 100 किट को प्रत्येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को दिया जायेगा।

BIRTHDAY SPECIAL: अपनी दिलकश आवाज से करोड़ों दिल पर राज करने वाले कुमार शानू का सितारा इस फिल्म से चमका

इन 3,960 किट की खरीद के लिए लागत 79.20 लाख रुपये आने का अनुमान है जबकि अन्य 4.91 करोड़ रुपये पुलिसकॢमयों और स्थानीय अस्पतालों के चिकित्सा स्टॉफ को प्रशिक्षण उपलब्ध कराने में खर्च किये जायेंगे। पुलिस और चिकित्सा अधिकारियों को इन किट के इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। देश में 29 राज्यों और सात केन्द्र शासित प्रदेशों में लगभग 15,640 पुलिस थाने हैं। - एजेंसी

अच्छी स्क्रिप्ट मिलने पर सिल्वर स्क्रीन पर ऐसा किरदार निभाना चाहती है काजोल

नरेश सारसोप होंगे जयपुर मालवीय नगर विधानसभा से जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.