शिक्षा एवं खेल में दिव्यांगों को आरक्षण की नीतिगत व्यवस्था बनेगी: पटवारी

Samachar Jagat | Thursday, 07 Mar 2019 09:42:00 AM
Policy arrangements for reservation in Divisions in education and sports will be made: Patwari

भोपाल। मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने आज कहा कि उच्च शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में दिव्यांगों को आरक्षण मिले, ऐसी नीतिगत व्यवस्था की जा रही है। पटवारी ने यहां इंस्पायर इण्डिया अवार्ड-2019 कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज दिव्यांग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। दिव्यांगों की पीड़ा और व्यथा को हमें अंतर्रात्मा की दृष्टि से देखना चाहिये। हमें अपने सामथ्र्य के हिसाब से उन्हें भावनात्मक रूप से मदद करनी चाहिये। पटवारी ने कहा कि दिव्यांगों में अपनी शारीरिक अक्षमताओं के बावजूद हौसलों से आगे बढऩे का जो जज्बा है, वह ईश्वर की देन है।

पटवारी ने माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली दिव्यांग महिला पद्मश्री अरुणिमा सिन्हा, अर्जुन अवार्डी भारतीय पैरा ओलम्पिक तैराक शरद गायकवाड़, गिनीज वल्र्ड रिकार्ड धारक गुलशन कुमार, नेशनल व्हील-चेयर ऑर्टिस्ट विजय कुमार, हरवीर, अर्जुन, हेयभरग एवं स्पीच इम्पेयर करुणा, नेशनल लेवल बॉडी लिफ्टर योगेश प्रजापति, नेशनल बॉस्केट बॉल प्लेयर जावेद चौधरी, नेत्रहीन कलाकार चंदेरी दत्ता एवं एमबीए टॉपर स्वप्निल पाटिल को इंस्पायर इण्डिया अवार्ड-2019 से सम्मानित किया। कार्यक्रम में दिव्यांग कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.