प्री-मानसून: जयपुर में मेघा बरसे, तो दिल्ली और यूपी में आंधी-तूफान का खतरा मंडराया

Samachar Jagat | Saturday, 09 Jun 2018 09:26:53 AM
Pre-Monsoon in Jaipur

नई दिल्ली/जयपुर/लखनऊ। उत्तर भारत के कई इलाकों में मानसून पूर्व बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। वहीं तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात आई तेज बारिश से कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली है। भीषण गर्मी से जूझ रहे प्रदेश में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया।

प्री-मानसून के बादल कई इलाकों में जमकर बरसे तो कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने से मौसम सुहावना हो गया। प्री-मानसून की बारिश ने अलवर के बहरोड़ और नीमराणा और दौसा के बांदीकुई, सिकंदरा और  सिकराय इलाकों को जमकर भिगोया। वहीं राजधानी जयपुर में महज बादल छाए रहे। शाम को हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन इससे मौसम सुहावना होने से आमजन को गर्मी से जरूर थोड़ी राहत मिल गई।

आज चल सकती हैं दिल्ली में तेज आंधी
प्री मानसून के दौर से पहले मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए चेतावनी जारी की है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में आज तेज आंधी आ सकती है। इस दौरान हवाओं की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक रह सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी भारत में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 7 और 8 जून को कई राज्यों में आंधी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसी के साथ मानसून से पहले ही दिल्ली में रुक रुककर बारिश होना शुरु हो जाएगी। 

उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान का कहर
उधर उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान लगातार अपना कहर बरपा रहा है। इस बीच शुक्रवार को भी यूपी के कई जिलों में तूफान आने की आशंका जताई जा रही है। राज्य के कई इलाकों में धूलभरी आंधी और बारिश होने के आसार हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि पूर्वी इलाकों में उमस से निजाल फिलहाल नहीं मिलने वाली है।

मौसम विभाग के अनुसार यूपी की राजधानी लखनऊ सहित जिला हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी में धूलभरी आंधी और तूफान आने की आशंका जताई जा सकती है। संभावना जताई जा रही है कि शनिवार और रविवार को यूपी के कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है। इसे प्री-मानसून बारिश की शुरुआत माना जा रहा है। आगामी दिनों में मध्यम स्तर की बदली छाई रहेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.