वन्यजीवों और पर्यावरण की रक्षा करते हुए विकास की नीति बनाएं - मुख्यमंत्री

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 02:22:37 PM
Protecting Wildlife and the Environment, Develop Development Policy - Chief Minister

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंत्रालय में झारखंड राज्य वन्यजीव परिषद की बैठक में यह निर्देश दिया कि वन्यजीवों और पर्यावरण को प्राथमिकता देते हुए एवं उनकी सुरक्षा करते हुए विकास की नीति बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नॉर्थ कर्णपुरा कोल ब्लॉक के क्षेत्र में वन्यप्राणियों के आवागमन के मार्ग भी हैं तथा यह क्षेत्र पलामू व्याघ्र परियोजना तथा हजारीबाग वन्यजीव अभ्यारण्य से भी जुड़ा हुआ है। 

साथ ही दामोदर नदी के मुख्य क्षेत्र में स्थित है। इसलिए वन्यजीव और वन पर आधारित स्थानीय जन जीवन के विकास को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हाथियों के आवागमन के चिह्नित मार्गों पर उनके भोजन के लिए बड़े पैमाने पर बांस आदि लगाए जाएं और बड़े जलाशय बनाये जाएं। नॉर्थ कर्ण पुरा कोल ब्लॉक के लिए बनाए गए समेकित वन्य प्राणी प्रबंधन योजना पर भी परिषद ने समग्रता से विचार किया।  बैठक में बताया गया कि कोल ब्लॉक क्षेत्र में कार्य करने वाली कोयला कंपनियों द्वारा लगभग 2,090 करोड़ रुपये की राशि वन विभाग को दी जाएगी।
एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.