वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य : राधा मोहन सिंह

Samachar Jagat | Monday, 29 Aug 2016 07:56:45 PM
 radha mohan says target to double the income of farmers till 2022

जयपुर। केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य केन्द्र सरकार ने लिया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उत्पादकता बढाना जरूरी है, वह तभी बढेगी जब हर खेत तक पानी पहुंचेगा।

सिंह कल कोटा में भामाशाह कृषि उपज मंडी में आयोजित कार्यक्रम और प्रगतिशील किसान सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत देश के सभी जिलों की सिंचाई योजना बनाकर प्रत्येक खेत तक पानी पहुंचाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में देश के प्रत्येक किसान को सॉयल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस कार्य के लिए प्रत्येक राज्य को बजट उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने किसानों को उर्वरकों का अंधाधुंध उपयोग न करने की सलाह देते हुए कहा कि इससे न केवल जमीन की सेहत खराब हो रही है बल्कि उत्पादन, उत्पादकता और गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है। 

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि यूरिया की कालाबाजारी रोकने के लिए उठाये गये कदमों की वजह से इसकी कालाबाजारी पर रोक लगी और किसानों को यह आसानी से उपलब्ध होने लगा है। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना की जा रही है और देश की दो सौ मंडियों को इस बाजार से जोडा जा चुका है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के प्रयासों के बाद देश में दलहन का रकबा पिले वर्ष के मुकाबले डेढ गुना तक बढा है। देश में दालों की उपलब्धता बढाने और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केन्द्र सरकार ने दालों के बीज पर अनुदान बढाया है और समर्थन मूल्य में बढोत्तरी की है, जिसके परिणामस्वरूप दालों का इस वर्ष रकबा बढा है। 

कार्यक्रम को राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी और सहकारिता राज्यमंत्री अजय सिंह किलक ने भी सम्बोधित किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.