रेलवे की पहली हॉप-ऑन हॉप ऑफ सेवा जल्द शुरू होगी

Samachar Jagat | Sunday, 02 Dec 2018 02:52:31 PM
Railway first hop-on-the-hop service will start soon

शिमला। रेलवे की पहली हॉप-ऑन हॉप-ऑफ (होहो) सेवा जल्द ही कालका शिमला मार्ग पर शुरू की जाएगी। रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। इस सेवा के तहत पर्यटकों को यात्रा के लिए महीनों पहले टिकट बुक कराने की जरूरत नहीं होगी।

लगभग हर शहर में बसों में यह व्यवस्था चल रही है। लेकिन ऐसा पहली बार होगा कि भारतीय रेलवे की, यूनेस्को विश्व विरासत कहलाने वाली कालका शिमला लाइन में यह सेवा शुरु होगी। संभागीय रेलवे प्रबंधक (अंबाला मंडल) डीसी शर्मा ने कहा कि हमने इसे एक महीने पहले पेश किया था, लेकिन इसे 15 दिसंबर से 15 फरवरी के बीच आगामी पर्यटन सीजन के दौरान शुरू किया जाएगा।

इस सेवा के नियमों के अनुसार यात्री किसी भी ट्रेन में कोच उपलब्ध होने पर उसमें सफर कर सकता है और किसी भी स्टेशन पर उतर और चढ़ सकता है। हालांकि ऐसे यात्री ट्रेन में उपलब्ध अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं के हकदार नहीं है। हो हो सेवा के तहत टिकटों की कीमतें उनकी वैधता अवधि के आधार पर तय की गई हैं।

एक दिन की वैधता में व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत 500 रुपए और बच्चों के लिए 250 रुपए होगी। दो दिन की वैधता के तहत व्यस्कों के लिए 800 रुपए और बच्चों के लिए 400 रूपए का टिकट होगा। इसी प्रकार तीन दिन की अवधि के लिए टिकट की कीमत व्यस्कों के लिए 1000 रुपए जबकि बच्चों के लिए 500 रुपए होगी।

ये टिकट गैर-हस्तांतरणीय होंगे और इनकी बुकिग के समय पहचान पत्र की एक प्रति जमा करानी होगी, जिसे टिकट के साथ संलग्न किया जाएगा। कालका-शिमला सेक्शन के किसी भी स्टेशन के बुकिग कार्यालय से टिकट खरीदे जा सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.