जयपुर में फिर सक्रिय हुआ मानसून, झमाझम बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jul 2018 08:14:28 AM
rain in jaipur

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में मानसून फिर से सक्रिय हो गया। मंगलवार को राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई। मानसून ने 27 जून को प्रदेश में प्रवेश किया था। जयपुर में रविवार को एक इंच बारिश दर्ज की गई। जोधपुर में 27 के बाद अच्छी बारिश का इंतजार अब तक है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक जोधपुर में 11 जुलाई के बाद फिर से बारिश की उम्मीद है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी अच्छी बारिश हुई है।

उदयपुर में 13 मिमी, ऋषभदेव के सोमकागदर पर 90 और सोम पिकअप वियर पर 70 मिमी पानी बरसा। ऋषभदेव के सोमकागदर बांध पर एक फीट की चादर चली। डूंगरपुर में 56 मिमी तथा बांसवाड़ा में 47 मिमी, कोटा में 3 घंटे में 20.2 मिमी बारिश हुई। झालावाड़ और झालरापाटन में पौन घंटे तेज बारिश हुई।

जयपुर समेत कई स्थानों पर बरसात होने से मंगलवार को भीषण गर्मी में कमी महसूस की जाने लगी। जयपुर में अपराह्न एवं रात को बारिश हुई, इससे भीषण गर्मी से परेशान लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की। इसी तरह कोटा, नागौर एवं उदयपुर सहित कई इलाकों में बारिश के समाचार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सायं साढ़े पांच बजे तक उदयपुर के डबोक क्षेत्र में 67.8 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई।

इसी तरह सुबह साढ़े 8 बजे तक प्रदेश के कई स्थानों पर पचास मिलीमीटर से ऊपर वर्षा हुई। राज्य में मानसून के आने के बाद शीघ्र ही फीका पड़ जाने से भीषण गर्मी एवं लू ने जोर पकड़ लिया था, इससे जहां लोग परेशान होने लगे वहीं किसानों के चेहरे लटक गए थे।

लेकिन दो दिन में प्रदेश के कई क्षेत्रों में बरसात होने से मंगलवार को तेज गर्मी में कमी आई और लोग इसमें थोड़ी राहत महसूस करने लगे तथा किसानों के चेहरे पर मुस्कान भी आने लगी हैं। विभाग के मुताबिक आगामी चौबीस घंटे में नागौर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात और पूर्व तथा पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की तथा मध्यम वर्षा होने की संभावना हैं। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.