राजीव कुमार ने नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर का किया अवलोकन

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 10:40:22 AM
Rajiv Kumar observes the network operation center

जयपुर। राजस्थान नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने जयपुर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए स्थापित स्मार्ट सोल्यूशन्स को एक ही स्थान पर कंट्रोल और मॉनिटर करने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) में स्थापित नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर का आज अवलोकन किया।

इन तीन मांगो को लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उपराज्यपाल के दफ्तर में दिया धरना

इस दौरान जेडीए आयुक्त वैभव गालरिया ने राजीव कुमार को सेंटर में शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित स्मार्ट सोल्यूशन्स को एक ही स्थान पर कैसे कंट्रोल और मॉनिटर किया जा रहा है, इस बात की जानकारी दी।

छह दशक बाद भी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सेवानिवृत्त अध्यापक अतिरिक्त वेतन वृद्धि के इंतजार में

उन्होंने जेडीए द्बारा शहर में स्मार्ट सोल्यूशन्स के तहत 33 स्थानों पर एनवॉयरमेंटल सेंसर्स, 2148 स्मार्ट लाईट्स सोल्यूषन, 08 स्मार्ट पार्किंग सोल्यूशन, 32 इंटरएक्टिव कियोस्क, 422 वाई-फाई हॉट-स्पॉट्स, 433 कैमरा सर्वंलेंस सोल्यूशन एवं 06 स्थानों पर स्ट्रक्चर्ल सेंसर्स के बारे में बताया।

डॉक्टर से रंगदारी लेने का मुख्य आरोपी गिरफ्तार , 38 लाख बरामद

उन्होंने बताया कि डिजीटल विलेज प्रोजेक्ट के तहत सिस्को कंपनी द्बारा सीएसआर एक्टिविटी के तहत सार्वजनिक स्थानों एवं विद्यालयों में वाई-फाई हॉट-स्पॉट्स, कम्प्यूटर लेब, पंचायत कार्यालय में इंटरएक्टिव कियोस्क, रिमोट एक्सपर्ट फॉर गर्वमेंट सर्विसेस, गांव के प्रवेश मार्ग पर, सार्वजनिक स्थान, स्कूल, पार्किंग एरिया में सीसीटीवी सर्वंलेंस, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजीटल हैल्थ केयर तथा डिजीटल डिस्प्ले बोर्ड लगवाए जा रहे है। राजस्थान सरकार ने मॉडल डिजीटल विलेज के रूप में गोनेर को विकसित कराने का निर्णय लिया था।

बिहार के लाल का आज 71वां जन्मदिन, जानिए क्यों लालू ने इस्तीफा देकर राबड़ी देवी को बनाया था CM

उन्होंने इस दौरान द्रव्यवती नदी परियोजना के तहत हो रहे विकास कार्यो एवं स्मार्ट सोल्यूशन्स के बारे में भी जानकारी दी। राजीव कुमार सेंटर की कार्यप्रणाली को देखकर बहुत प्रभावित हुए उन्होंने द्रव्यवती नदी परियोजना में हो रहे विकास कार्यो पर भी प्रसन्नता जताई है। ऐजेंसी



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.