आपसी लड़ाई में बुरी तरह घायल हुआ रणथंभोर का ‘स्टार’ टी 28

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Nov 2016 12:45:29 PM
आपसी लड़ाई में बुरी तरह घायल हुआ रणथंभोर का ‘स्टार’ टी 28

-बाघ की हालत नाजुक, वन विभाग ने किया उपचार
सवाई माधोपुर। अन्य  बाघ से वर्चस्व की लड़ाई लड़ते हुए बाघ टी-28 गंभीर घायल हो गया। मामला रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान का है, जहां पर बाघ टी-28 बुरी तरह  घायल है। अन्य  बाघ से हुए संघर्ष में उसका घायल होना बताया जा रहा है। उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। हालांकि वन विभाग ने सोमवार को उसको ट्रंकूलाइज कर इलाज किया, लेकिन अभी तक हालत में कुछ ज्यादा सुधार नहीं हो रहा है।

दाहिने पैर और पूंछ में पड़े घाव
वन अधिकारियों के मुताबिक  बाघ टी-28 के आगे के दाहिने पैर में एवं पीछे पूंछ के पास घाव है। इन घावों में कीड़े भी लग गए थे। वनकर्मियों ने मलिक तालाब एरिया में बाघ के विचरण के दौरान इन घावों को देखा था।

तेरे नाम 2 में कैमियो करेंगे सलमान !

इसके बाद अधिकारियों को सूचित किया। फॉरेस्ट अधिकारियों ने पशु चिकित्सक राजीव गर्ग एवं अन्य को बुलाकर उसका परीक्षण कराया। उन्होंने ट्रंकूलाइज कर इलाज की सलाह दी। इसके बाद उसे लकड़दा इलाके में ट्रंकूलाइज कर उसकी कीड़े निकाले गए। उसका इलाज कर दवाएं दी गई। इलाज के बाद बाघ को होश आ गया।

टी 85 (पेकमैन )  से संघर्ष होने का अनुमान ..
वहीं फॉरेस्ट अधिकारियों का कहना है कि बाघ टी 85 पेकमैन  एवं बाघ टी-28 के बीच वर्चस्व के लिए संघर्ष होने का अनुमान है। इसी संघर्ष में बाघ टी-28 घायल हो गया। यह संघर्ष में मलिक तालाब क्षेत्र में ही होना बताया जा रहा है।

रणथम्भौर के फील्ड डायरेक्टर वाईके साहू ने बताया कि अन्य बाघ से संघर्ष में टी-28 जख्मी हो गया था। उसके घावों में कीड़े पड़ गए थे।  इसलिए उसका इलाज करना अत्यंत आवश्यक था। सोमवार को ट्रंकूलाइज कर उसका इलाज किया गया। अभी बाघ की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

त्वचा और बालों को ऐसे बनाए आकर्षक

चेहरे पर स्क्रब करने के लाजवाब फायदे

अगर फर्स्ट डेट है, तो कभी ये चीज़ आर्डर ना करे 

'नाम शबाना' का first लुक जारी, दमदार लुक में नज़र आयी तापसी 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.