अमेरिका और भारत भूख के दुष्चक्र से लडऩे को प्रतिबद्ध : वर्मा

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 05:10:05 AM
अमेरिका और भारत भूख के दुष्चक्र से लडऩे को प्रतिबद्ध : वर्मा

जयपुर। भारत में अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने गरीबी और भूख के दुष्चक्र को तोडने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत को एक साथ काम की प्रतिबद्वता पर बल दिया है।

जयपुर में आयोजित तीसरे भारत-अमेरिका त्रिकोणीय प्रशिक्षण-फल और सब्जी के विपणन में उभरते रूझान के उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत गरीबी और भुखमरी पर एक साथ काम करने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में भाग लेने वालों को फल और सब्जियों के विपणन में वैश्विक रूझान से संबंधित क्षेत्रों पर प्रषिक्षित करने के साथ साथ खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता की आवश्यकता और सक्षम ताकत के रूप में तकनीक को उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस तरह की रणनीति के माध्यम से निवेश और उद्यमिता विकास के लिए समुचित वातावरण बनाया जा सकता है।

प्रशिक्षण का आयोजन राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान :एनआईएएम:, अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी :यूएसएड: और कृषि मंत्रालय द्वारा फफीड द फ्यूचर इंडिया ट्राईएग्यूलर ट्रेनिंग प्रोग्राम’ के तहत किया गया है।

16 नवम्बर से 30 नवम्बर तक होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में अफगानिस्तान, बोत्सवाना, कंबोडिया, मंगोलिया, केन्या, मलावी, लाइबेरिया,घाना और मोजाम्बिक के नीति निर्धारक और किसान सहित 28 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इस प्रशिक्षण का उद्देष्य प्रतिभागियों को फलों और सब्जियों के विपणन में प्रक्रियाओं की समझ को नए दृष्टिकोण से अवगत कराना है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.