सडक़ सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से हो अनुपालन :योगी

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2019 10:26:36 AM
Road safety rules are strictly compliance: Yogi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ती सडक़ दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए सडक़ सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से अनुपालन करने के साथ स्टन्ट करने वालों को हर हाल में रोकने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। योगी ने मंगलवार देर शाम यहां लोक भवन में राज्य सडक़ सुरक्षा परिषद की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा के नियमों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। 

यातातयत के नियमों की अनदेखी करने वालों पर कार्रवाई की जाये। उन्होंने सडक़ सुरक्षा और मार्ग दुर्घटनाओं के नियंत्रण के सम्बन्ध में परिवहन विभाग को प्रत्येक माह सभी विभागों के साथ समन्वय करते हुए समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि इन मासिक समीक्षा बैठकों में निर्णयों के अनुपालन की प्रगति की जानकारी से उनके कार्यालय को अवगत कराया जाए। साथ ही, जिन विभागों द्वारा निर्णयों को लागू करने में रुचि नहीं ली जा रही, उनकी भी जानकारी प्रदान की जाए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सम्बन्धित विभागों को सडक़ सुरक्षा के सम्बन्ध में अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही को गम्भीरता से लिया जाएगा। उन्होंने सडक़ निर्माण से जुड़ी सभी एजेंसियों, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई आदि से दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में दुर्घटना रोकने के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग सडक़ निर्माण के सम्बन्ध में नोडल विभाग है। यह विभाग सडक़ निर्माण से जुड़े सभी विभागों को सडक़ सुरक्षा के लिए जानकारी उपलब्ध कराए।

उन्होंने सडक़ों के जंक्शन पर ओवर स्पीडिंग को कम करने के उपाय किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पिछले वर्षों की दुर्घटनाओं के आंकड़ों के आधार पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स का ऑडिट तथा आईआरसी के मानक के अनुसार सुधारात्मक कार्रवाई की जाए। सडक़ दुर्घटनाओं के कारणों की जांच की जाए। जिन ब्लैक स्पॉट्स पर दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति हुई है, उनका विशेष सेफ्टी ऑडिट करते हुए सुधारात्मक उपाय सुनिश्चित किए जाएं। साथ ही, रोड मार्किंग एवं जेब्रा क्रॉसिंग का निर्माण आवश्यकतानुसार कराया जाए।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.