आईसीपी पर 2700 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, दो गिरफ्तार

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2019 12:44:35 PM
Rs 2700 crore worth of heroin seized on ICP, two arrested

अटारी। अमृतसर में अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा की एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) पर सीमा शुल्क विभाग ने सबसे बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए पाकिस्तान से आए एक ट्रक से 532 किलोग्राम हेरोइन तथा 52 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 2700 करोड़ रुपये आंकी गयी है।

सीमा शुल्क आयुक्त दीपक कुमार ने रविवार को बताया कि विभाग ने अंतरराष्ट्रीय तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए शनिवार को पाकिस्तान से नमक लेकर आए एक ट्रक की जांच दौरान नमक के बोरियों के नीचे छिपा कर रखी 532 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। कुमार ने बताया कि विभाग ने नमक का आयात करने वाले व्यापारी को अमृतसर से तथा इस संगठित तस्करी के रैकेट के मास्टरमांइड को जम्मू कश्मीर के हंदवाडा से जम्मू कश्मीर पुलिस की सहायता से पकड़ लिया गया है तथा आगे की जांच जारी है।

आयुक्त ने बताया पाकिस्तान से आई कल रॉक सॉल्ट ग्रैन्यूल्स की खेप की जांच के दौरान नमक की 600 बोरियों में से 15 संदिग्ध पायी गयी। जांच करने पर सभी 15 बैगों में हेरोइन पाई गई। हेरोइन और इसकी सभी पैकेभजग को एनडीपीएस अधिनियम 1985 के साथ सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि साल 2012 में भारत और पाकिस्तान कारोबार के लिए बनाई गई देश की सबसे पहली आईसीपी के इतिहास में यह सबसे बड़ी हेरोइन की खेप पकड़ी गई है। पुलवामा हमले के बाद केन्द्र सरकार ने 16 फरवरी से पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 फीसदी सीमा शुल्क लगाने के बाद जहां अन्य सामान का आयात बंद कर दिया था। वहीं 200 फीसदी शुल्क के बावजूद नमक व्यापारी नमक का आयात कर रहे थे जिसके चलते वह सीमा शुल्क विभाग के राडार पर थे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.