राजस्थान में मतदान के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Samachar Jagat | Saturday, 04 May 2019 08:59:33 AM
Security arrangements for voting in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में छह मई को दूसरे चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले मतदान के लिये पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं। पुलिस महानिदेशक महानिदेशक कपिल गर्ग ने आज बताया कि चुनावों के दौरान व्यापक स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। राज्य पुलिस बल एवं केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ ही होमगाड्र्स, फॉरेस्ट गाड्र्स, राजस्थान बॉर्डर होमगाड्र्स की भी तैनाती की जा रही है। 

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पुलिस कर्मी और एक होमगार्ड की तैनाती की जा रही है। उन्होंने बताया कि संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों के आस-पास कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए प्रत्येक 10 मतदान केन्द्रों के लिए एक पुलिस मोबाइल पार्टी की तैनाती की जाएंगी। गर्ग ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में केन्द्रीय बलों को शामिल करते हुए दो त्वरित कार्रवाई दल की तैनाती की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि राज्य में चुनाव के द्वितीय चरण में 12 संसदीय क्षेत्रों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, भरतपुर एवं करौली-धौलपुर में शामिल 96 विधानसभा क्षेत्रों में 23 हजार 783 मतदान केन्द्रों में मतदान होगा। इन क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए कुल 63 हजार 80 पुलिस बल की तैनाती की रूपरेखा बनाई गई है। द्वितीय चरण में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 150 कंपनियों के 11 हजार 250 जवान तैनात किए जाएंगे। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.