जयपुर शहर के 16 सरकारी स्कूलों में बनेगें स्मार्ट क्लास रूम

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 03:54:23 PM
जयपुर शहर के 16 सरकारी स्कूलों में बनेगें स्मार्ट क्लास रूम

जयपुर। जयपुर स्मार्ट सिटी परियोजना के माध्यम से चार दीवारी स्थित 16 राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाने के लिए कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। 

जयपुर स्मार्ट सिटी परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदेश नायक ने बताया कि परियोजना के माध्यम से छात्रों को आधुनिक एवं नवीनतम तकनीक के माध्यम से ज्ञान उपलब्ध कराने,अध्यापन कार्य कराए जाने तथा छात्रों में अध्ययन के प्रति और अधिक रुचि बढ़ाए जाने के उद्देश्य से जयपुर शहर की चार दीवारी में स्थित 16 राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि स्मार्ट क्लास रूम के माध्यम से छात्रों को एलईडी स्क्रीन, कम्प्यूटर, सीडी-डीवीडी प्लेयर के साथ-साथ ²श्य एवं श्रव्य उपकरण, इन्टरनेट सुविधा, एलसीडी प्रोजेक्टर, आदि सुविधाएं उपलब्ध होंगी ताकि देश की भावी पीढ़ी देश-दुनिया की शिक्षा जगत में हो रही प्रगति से अवगत होगी। इसके अलावा ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ अध्यापकों और छात्रों के बीच आपसी समझ और अवधारणा को भी बल मिलेगा। 

नायक ने बताया कि जयपुर स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत शहर में बायो टॉयलेट, आधुनिक बस शेल्टर, पर्यटकों के लिये हैरिटेज वॉक, कचरा प्रबन्धन, वर्षा जल पुनर्भरण, वाई-फाई हॉट स्पॉट जोन का निर्माण, प्योर वाटर एटीएम, सुगम यातायात संचालन के लिये नो व्हीकल जोन, ई-रिक्शा स्टैण्ड, मल्टीलेवल पार्किंग, हरित सिटी की अवधारणा के लिये साईकिल ट्रेक इत्यादि महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिये त्वरित गति से कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.