RIP: राजस्थान की पहली विधानसभा के एकमात्र जीवित सदस्य 'जुझार सिंह' नहीं रहे

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 11:22:22 AM
RIP: राजस्थान की पहली विधानसभा के एकमात्र जीवित सदस्य 'जुझार सिंह' नहीं रहे

जयपुर। राजस्थान की पहली विधानसभा के एकमात्र जीवित सदस्य पूर्व मंत्री एवं सांसद जुझार सिंह का गुरुवार को कोटा में निधन हो गया। 97 वर्षीय सिंह कांग्रेस के दिग्गज नेता थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनका शुक्रवार को कोटा में अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि जुझार सिंह ने वर्ष 1952 में रामराज्य परिषद पार्टी से झालावाड़ जिले के खानपुर से चुनाव लड़ा था और राजस्थान की पहली विधानसभा के लिए विधायक चुने गए थे। उसके बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार जुझार सिंह का एक समय में झालावाड़ में डंका बजता था। 

जुझार सिंह को सियासत की सौगात विरासत में मिली थी और यही विरासत राजस्थान सरकार में पूर्व मंत्री रह चुके उनके पुत्र भरत सिंह को मिली। जुझार सिंह रजवाड़ों के नज़दीक होने से जनता से सीधे जुड़े रहे और जनता के कामकाज में सीधा हाथ बंटा कर उन्हें न्याय दिलवाने की परम्परा ने इन्हें जनता का लोकप्रिय बनाया दिया था। जुझार सिंह तेज़तर्रार विधायकों में से थे, उनकी लोकप्रियता देखकर राजस्थान सरकार में उन्हें पर्यटन मंत्री बनाया गया था। 
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.