स्वामी विवेकानंद का जीवन आज भी प्रासंगिक :डॉ. पंकज सिंह

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 05:13:57 PM
Swami Vivekananda life still relevant Dr. Pankaj Singh

जयपुर। दिल्ली रोड़ स्थित निम्स विश्वविद्यालय राजस्थान, जयपुर में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के सेमीनार हाल में स्वामी विवेकानंद की 155 वीं जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि निम्स विश्वविद्यालय के निदेशक डॉ.पंकज सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन हमेशा ही युवाओं के लिए प्रेरणादायी रहेगा।

उनके जीवन के सिद्धांत आज भी युवाओं के लिए प्रासंगिक है। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर डॉ. सुनील शर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के प्रसिद्ध विद्वान रहे हैं । पश्चिम के देशों में भी उनका खूब प्रचार है। भारत के  पुनर्निमाण में स्वामी विवेकानंद की अहम् भूमिका है।

कार्यक्रम  के विशिष्ठ अतिथि कुलसचिव डॉ. प्रेम सिंह ने बताया कि स्वामी विवेकानंद का इतनी अल्पायु में ही इतना योगदान देश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने 19 वीं सदी में ही भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर दिया था। आज भी इस बात का गर्व प्रत्येक भारतीय को है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पत्रकारिता एवं जनसंचार के विभागाध्यक्ष प्रो अंजनी कुमार झा ने की। कार्यक्रम में पत्रकारिता विभाग की छात्र-छात्रा स्वस्तिका, कृतिका, मुस्कान, रिसब जोशी, गोपेश व नाइजीरियन छात्रा बिलकिशु अहमद ने  स्वामी विवेकानंद पर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में पत्रकारिता एवं जनसंचार से डॉ. योगेश गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.