धूमधाम से मनाई गई हरियाली तीज, जयपुर में निकली शाही सवारी

Samachar Jagat | Monday, 13 Aug 2018 07:23:03 PM
teej mata ride in jaipur

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। सावन मास के हरियाली तीज सोमवार को प्रदेश भर में पारंपरिक श्रद्धा और उत्साह से मनाई गई। महिलाओं में इसको लेकर उत्साह देखा गया। राजधानी जयपुर में तीज माता की पारंपरिक सवारी सिटी पैलेस से निकाली गई। सवारी में हाथी और ऊंट घोडों का लवाजमा शामिल था। छोटी काशी कहे जाने वाले इस शहर मंदिरों में रविवार को सिंजारा उत्सव मनाया गया।

कैंसर से लड़ रही अदाकारा सोनाली बेंद्रे से मिलने पहुंचे अनुपम खेर, ट्विटर पर लिखा- She is my 'HERO'

शहर के प्रमुख आराध्यदेव गोविंद देव जी मंदिर में ठाकुर जी को लहरिया पोशाक धारण कराई गई। मंदिर के गर्भगृह को रंग-बिरंगी लहरिया साड़ी और फूलों से सजाया गया। मंदिर प्रवक्ता के अनुसार तीज महोत्सव पर आज भगवान को घेवर, खीर, पकवान का भोग लगाया गया।

हरियाली तीज के उपलक्ष्य में अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए महिलाएं दिनभर व्रत रखती है और तीज माता का पूजन कर व्रत खोलती है। पूजन के लिए मिट्टी की तीज बनाई जाती है। इससे पूर्व भसजारा के दिन शहर में जगह जगह और मॉल्स के बाहर महिलाओं ने हाथों में मेहंदी रचवाई।

तमिल इंडस्ट्री के सुपरस्टार विक्रम के बेटे ने मारी ऑटो को टक्कर, चालक अस्पताल में भर्ती

सिंजारा के उपलक्ष्य में शहर के बाजारों में नवविवाहिताओं, युवतियों की भीड़ देखी गई। दुकानों में दिनभर नई डिजाइन के लहरिए खरीदने के लिए महिलाओं की भीड़ रही। मिठाइयों की दुकानों पर घेवर खरीदने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा गया। शहर में पुलिस ने तीज की सवारी को लेकर यातायात की विशेष व्यवस्था की है। 

आज भी धर्मेंद्र को इस फिल्म को नहीं करने का है पछतावा, जिसने अमिताभ को बना दिया था सुपरस्टार

इस कारण के चलते जॉन अब्राहम और मनोज वाजपेयी की फिल्म को सेंसर बोर्ड से मिला 'ए' सर्टिफिकेट

अपने जमानें की ये बॉलीवुड अदाकारा आज मना रही है अपना 82 वां जन्मदिन....13 की उम्र में किया था फिल्म डेब्यू

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.