राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है शिवरात्रि का त्यौहार

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 12:15:57 PM
The festival of Shivratri is being celebrated with full faith and reverence in Rajasthan
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

जयपुर। महाशिवरात्रि का महापर्व आज समूचे राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी जयपुर में सवेरे से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और हर हर महादेव के गगन भेदी नारों के साथ लोगों ने शिवलिग पर जलाभिषेक कर अपनी आस्था व्यक्त की।

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

इस अवसर पर शिव मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया। भक्तों ने शिवजी को विशेष रूप से प्रिय बिल्व पत्र, धतूरा आदि शिवलिग पर अर्पित किए। जयपुर के चित्रकूट धाम में आज 11 फुट ऊंचे काले पत्थर के शिवलिग पर विशेष भस्म आरती की गयी। इस अवसर पर विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे जिन्होंने पूरे मनोयोग से भस्म आरती में भाग लिया। 

आज भी अनसुलझे हैं तिरुपति बालाजी मंदिर के ये रहस्य

शिवरात्रि पर चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वरजी, क्वींस रोड वैशालीनगर स्थित झारखंड महादेव, बनीपार्क के जंगलेश्वर महादेव, छोटी चौपड़ स्थित रोजगारेश्वर महादेव, झोटवाड़ा रोड स्थित चमत्कारेश्वर महादेव, रामगंज के ओंडा महादेव, विद्याधर नगर के भूतेश्वर महादेव, धूलेश्वर महादेव व जाट का कुआं के महादेव मंदिर में मेले सा माहौल बना हुआ है।

शिव का अंश ही था उनका सबसे बड़ा दुश्मन

शिवालयों में श्रद्धालु दूध मिश्रित जल से भोलेनाथ का अभिषेक किया। बेर, सोगरी, धतूरा, बिल्व पत्र अर्पित कर आरती की। प्रदेश के उदयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर , जोधपुर , भरतपुर सहित अन्य जिलों में भी शिवमंदिरों में महाशिवरात्रि का त्यौहार परम्परागत रूप से मनाये जाने की सूचना मिली है।-एजेंसी

शास्त्रों के अनुसार क्यों नहीं लगाना चाहिए झाड़ू को पैर

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.