फागी तहसील के शेष रहे गांवों को दो माह में बिसलपुर का पानी : कल्ला

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jul 2019 03:45:22 PM
The remaining villages of Fiji tahsil get water of Bisalpur in two months

जयपुर। राजस्थान के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने विधानसभा में बताया कि जयपुर जिले की फागी तहसील क्षेत्र के जिन 14 गांवों में बीसलपुर परियोजना का पानी नहीं पहुंचा, उनमें आगामी दो माह में पानी पहुंचाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि बीसलपुर परियोजना के तहत फागी तहसील क्षेत्र के 169 गांवों को पानी पहुंचाने का लक्ष्य था और अब तक 147 गांवों को लाभान्वित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के शेष रहे 14 गांवों एवं 122 ढाणियों में आगामी दो महीने में पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जिले की चाकसू तहसील क्षेत्र के 267 गांव व 482 ढाणियों को पेयजल उपलब्ध कराने के लक्ष्यों के विपरीत 8 गांव शेष रहे हैं। 

उन्होंने यह भी बताया कि हर घर पानी पहुंचाने की मांग पर कहा कि इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार की परियोजना प्रस्तावित है और इसके तहत लक्ष्य एवं राशि प्राप्त होने पर कार्यवाही की जा सकेगी। उन्होंने यह भी बताया कि सम्बन्धित ठेकेदार की राशि रोक दी है ओर वर्तमान में विभागीय स्तर पर ठेकेदार के विरुद्ध कोई कार्यवाही प्रक्रियाधीन नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि कार्य में जो देरी हुई है वह ठेकेदार के कारण हुई है।

इससे पहले विधायक बाबूलाल नागर के मूल प्रश्न के जवाब में कल्ला ने बताया कि फागी तहसील के 169 ग्राम एवं 275 ढाणियों को बीसलपुर बांध से स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये 2 स्वीकृत वृहद् पेयजल परियोजनाएं हैं। उन्होंने इनका विवरण सदन के पटल पर रखा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.