बिहार के शहरी इलाकों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगेगी रोक : सुशील

Samachar Jagat | Saturday, 11 Aug 2018 10:25:59 AM
The use of plastic in Bihar's urban areas will stop: Sushil

पटना। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि शहरी क्षेत्रों में 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पॉलिथीन के थैले एवं एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक के उत्पादन, वितरण और इस्तेमाल को सरकार प्रतिबंधित करेगी। 

मोदी ने यहां‘बिहार पृथ्वी दिवस’समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि शहरी क्षेत्रों में 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पॉलिथीन के थैले एवं एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक के उत्पादन, वितरण और इस्तेमाल को सरकार प्रतिबंधित करेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिसूचना प्रारूप जारी कर आम लोगों की राय ली जायेगी। इसके तहत दंड का प्रावधान भी किया जायेगा। उन्होंने छात्र-छात्राओं और आम लोगों से पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिलाए गए 11 सूत्री संकल्प पर अमल करने का आह्वान किया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा प्रभाव कृषि और गरीबों पर पड़ रहा है। बिहार में पिछले साल नवम्बर में काफी ठंड पड़ी जिसकी वजह से हजारों एकड़ जमीन में मक्के की फसल में दाना नहीं आया। राज्य के कई इलाकों में भीषण बाढ़ आई जहां पहले कभी नहीं आई थी। बाढ़ का बहुत बड़ा कारण अंधाधुंध पेड़ों की कटाई है। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.