राजस्थान को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर साथ चलना होगा-वसुंधरा

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 10:08:41 AM
To move Rajasthan together, Vashundhara will have to walk together

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए सब मिलकर साथ चलने की जरुरत बताते हुए कहा है कि नए राजस्थान के सपने को पूरा करने के लिए राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार वृहद स्तर पर प्रयास कर रही हैं। 

 राजे आज अपनी गौरव यात्रा के तहत बाड़मेर जिले के सिवाना कस्बे में आयोजित जनसभा में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि सब साथ मिलकर प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे लाना होगा। उन्होंने कहा कि सीमांत बाड़मेर एवं जैसलमेर जिले आगामी दिनों में प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल होंगे। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश पूरे देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। प्रदेश में सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से वृहद स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नौ हजार किसानों का 30 लाख का ऋण माफ किया गया है। फसल बीमा में 3000 करोड़ का मुआवजा दिया गया है। साथ ही देश में पहली बार राजस्थान में किसानों को 80 हजार करोड़ रूपए का ऋण दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर दस लाख रूपए कर दी गई है। उन्होंने कहा कि बाड़मेर जिले में फसल खराबा होने पर किसानों को 1110 करोड़ रूपए की राशि वितरित की गई है। इसमें सिवाना विधानसभा क्षेत्र के किसानों को 100 करोड़ रूपए की राशि मिली है।

उन्होंने कहा कि सिवाना कस्बे में सितंबर में ही हिमालय का मीठा नहरी पानी पहुंच जाएगा। इसके लिए पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाना पेयजल परियोजना पर 1427 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उम्मेदसागर-धवा-समदड़ी-खंउप पेयजल परियोजना से समदड़ी में नहरी पानी पहुंच चुका है। इससे इस क्षेत्र की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाड़मेर जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 300 करोड़ रूपए की लागत से 19 हजार जल संरक्षण के कार्य कराए गए हैं। पूरे प्रदेश में 5000 करोड़ की लागत से 3.5 लाख कार्य हुए हैं। सिवाना क्षेत्र में सडक़ों के निर्माण पर 594 करोड़ रूपए व्यय हुए हैं। पूरे प्रदेश में 6100 करोड़ रूपए सडक़ निर्माण पर खर्च किए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण एवं बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं प्रारंभ की गई है। राजश्री योजना में 16 जून 2016 से अब तक 33 लाख बालिकाओं को लाभांवित किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने सिवाना में 40 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। 
एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.