ब्रिटेन में आतंकवाद निरोधक जांच में सिख युवक परमार्थ संगठन के दो सदस्य गिरफ्तार

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2019 01:18:25 PM
Two members of Sikh Youth Parmarth Association arrested in UK anti-terrorism investigation

लंदन। ब्रिटेन की आतंकवाद निरोधक पुलिस ने एक सिख युवा संगठन के परमार्थ फंड की कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में एक महिला समेत उसके दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस ने कहा कि बुधवार को बर्मिंघम में 38 वर्षीय एक पुरूष और 49 वर्षीय एक महिला को वर्तमान जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया। यह जांच पिछले साल सितंबर में शुरू हुई थी।

ब्रिटेन का चैरिटी कमीशन सिख यूथ यूके द्वारा परमार्थ धन के संग्रहण एवं इस्तेमाल की जांच कर रहा है क्योंकि उनसे कई विनियामकीय चिताएं पैदा हुई हैं। सिख यूथ यूके कोई पंजीकृत परमार्थ संगठन नहीं है लेकिन वह इस स्वतंत्र विनियामक के अधिकार क्षेत्र में है क्योंकि जिस धन की जांच हो रही है वह परमार्थ के लिए है।

वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘ वेस्ट मिडलैंड्स काउंटर टेररिज्म यूनिट के अधिकारियों ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। सितंबर, 2018 में तलाशी के दौरान मिले सबूतों के परीक्षण के आधार पर ऐसा किया गया है।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘ 38 वर्षीय एक पुरूष और 49 वर्षीय एक महिला को परमार्थ दान में दिये गये धन के कथित धोखाधड़ी अपराधों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बर्मिंघम में एक स्थान से हिरासत में लिया गया।’’

वैसे तो इस संगठन की वेबसाइट पर उसे राष्ट्रीय संगठन बताया गया है लेकिन उसकी गतिविधियों में उन लोगों को याद करना शामिल है जो 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लूस्टार में मारे गये थे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.