ट्रेन की चपेट में आने से दो टस्कर हाथियों की मौत

Samachar Jagat | Friday, 19 Apr 2019 03:16:53 PM
Two Tusk elephants die due to train injuries

हरिद्वार।  उत्तराखंड में हरिद्वार के ज्वालापुर सीतापुर क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रेन की चपेट में आने से दो टस्कर हाथियों की मौत हो गयी। टस्कर ऐसे हाथी को कहते है जिसको उसके साथी उसकी उद्दंडता की वजह से झुण्ड से निकाल देते है। 

मौके पर पहुंचे मंडल वन अधिकारी (डीएफओ) आकाश ने बताया कि सुबह चार बजे दो हाथियों के नन्दा देवी ट्रेन की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गयी। हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है, इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही हैं। डीएफओ ने बताया कि ट्रेन की रफ्तार बहुत तेज रही होगी। जिसके कारण ट्रेन की चपेट में आने दोनों हाथियों की मौत हो गयी।

वन विभाग ने नन्दा देवी ऐक्सप्रेस गाड़ी के लोको पायलेट के विरूद्व मुकदमा दर्ज कर लिया है। हाथियों का पोस्टमार्टम भी करवाया गया । उन्हें घटना स्थल के पास ही दफनाने का इंतजाम किया गया है। गौरतलब है कि पिछले 20 वर्ष में हरिद्वार देहरादून के बीच ट्रेन से टकराकर कई जगंली जानवरों जिसमें हाथी एवं गुलदार शामिल हैं, की मौत हो चुकी है। हाथियों के बचाव के लिए रेलवे पटरी के दोनों ओर तार बाढ़ लगाने तथा हाथियों के गलियारे में मोतीचूर पर रेल पटरी के उपर फ्लाईओवर बनाने की भी कवायत चल रही है। परन्तु अभी तक इस पर अम्ल होना बाकी है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.