उत्तराखंड में चुनाव पहले चरण में, तैयारियों में तेजी

Samachar Jagat | Monday, 11 Mar 2019 11:55:59 AM
Uttarakhand elections in first phase

देहरादून। लोकसभा चुनावों की घोषणा होने के साथ ही उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले मतदान की तैयारियों में तेजी आ गई है। राज्य की मुख्य निवार्चन अधिकारी सौजन्या ने निर्वाचन सदन से चुनावों की घोषणा होने के तत्काल बाद रविवार शाम प्रदेश में सभी रिटर्निंग अधिकारियों व जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा की।

चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने की बात कहते हुए सौजन्या ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से इसे सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए और कहा कि सरकारी व सार्वजनिक सम्पत्तियों के विरूपण को समयबद्धता के साथ दूर किया जाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सरकारी वाहनों के दुरूपयोग को भी रोका जाए तथा सुनिश्चित किया जाए कि सरकारी व्यय से अब कोई भी प्रचारात्मक विज्ञापन नहीं दिया जाए।

उन्होंने कहा कि सरकारी वेबसाईटों से राजनीतिक व्यक्तियों के फोटोग्राफ भी हटाए जाएंगे और अब नए टेंडर या वर्कआर्डर नहीं हो सकेंगे। सौजन्या ने स्पष्ट किया कि यदि कोई काम भौतिक रूप से शुरू हो चुका है तो वह चलता रहेगा परंतु कोई नया शिलान्यास या लोकार्पण नहीं होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप को गम्भीरता से लेते हुए इस पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण तय समय सीमा में किया जाए और कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया जाए। उन्होंने कानून व्यवस्था पर नियमित रूप से रिपोर्ट प्रेषित करने तथा कार्मिकों की ट्रेनिंग और इलैक्ट्रिॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को न्यू-सुविधा ऐप के साथ निर्वाचन संबंधी सभी नियमों की जानकारी भी दी जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.