उत्तर प्रदेश: पारा चढ़ा, हमीरपुर में गहराया जल संकट

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 05:24:55 PM
water crisis in Hamirpur
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

हमीरपुर। यूपी में गर्मी के तल्ख होते तेवर के बीच हमीरपुर जिले में पानी का संकट गहराने लगा है। पानी के अभाव में मरने वाले मवेशियों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि गर्मी के बावजूद अभी भी 50 फीसदी से अधिक तालाबों में पानी नही भरा गया है। इसके अलावा जिले मे 115 ऐसे तालाब है जहां पर पानी भरने का कोई साधन नही है।

लिहाजा करीब 80 गांवों के बेजुबान जानवरों को पानी के लिये इधर उधर भटकना पड़ रहा है। पानी के अभाव में कई मवेशी दम तोड चुके हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी डीपी तिवारी ने बताया कि जिले में गर्मी आते ही जिले में पानी संकट गहरा जाता है। सबसे ज्यादा समस्या मवेशियों के लिए रहती है।

प्रेम प्रसंग में तीन नाबालिगों ने की आत्महत्या

जिले के कुरारा, सुमेरपुर, मौदहा, मुस्करा, राठ, सरीला ब्लाकों में 1425 तालाब स्थापित है जिसमें अभी तक 710 तालाब भरे जाने की रिपोर्ट ग्राम प्रधानो से प्राप्त हुई है। शेष तालाबों में धूल उड़ रही है। इनमें केवल 60 तालाब ऐसे है जिनसे नहरों से पानी भराए जाने की सुविधा है जिसमें 40 में पानी भराया जा चुका है।

इसी प्रकार 70 तालाब ऐसे है जिनसे राजकीय नलकूपों से तालाब भराए जाना है उसमें 53 तालाबों में पानी भराए जाने का दावा ग्राम प्रधान ने किया है। जिले के 440 तालाब ऐसे है जिसमें निजी नलकूपों से तालाब भराए जाना है जिसमें मात्र 160 तालाब भराए गए है। बताया जाता है निजी नलकूप मालिक पानी भरने से इसलिए इनकार कर देता है कि उसे तालाब भराए जाने का पैसा नही दिया जाता है जबकि ग्राम प्रधानों को राज्य वित्त आयोग से तालाब भराए जाने का पैसा दिया जाता है।

कठुआ, उन्नाव दुष्कर्म केस :  ‘न्याय की लड़ाई’ में साथ आने के लिए राहुल गांधी ने लोगों को धन्यवाद दिया

जिला पंचायती राज अधिकारी ने बताया कि जिले में 115 तालाब जहां पर पानी भरने का कोई साधन नही है उसमें कुरारा ब्लाक के 25 तालाब, सुमेरपुर ब्लाक के 13 तालाब, मौदहा ब्लाक के 10 तालाब, मुस्कारा के 15, राठके 17, सरीला के 32 तालाबों मे पानी भराये जाने का कोई जुगत नही है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.