जल संचयन जरूरी : रघुवर

Samachar Jagat | Monday, 08 Jul 2019 11:06:36 AM
Water Harvesting Required: Raghuvar

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पानी के महत्व का उल्लेख करते हुये आज कहा कि जल का संचयन बेहद जरूरी है। दास ने यहां जलशक्ति अभियान के तहत टीसीबी योजना का निर्माण एवं श्रमदान कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि पानी जीवन के लिए जरूरी है। इसकी जरूरत आज सभी कार्य के लिए है। सभी को पानी चाहिये लेकिन इसके संचयन के लिए बहुत कम लोग पहल करते हैं। इसका प्रबंधन नहीं होता है, जिससे बरसात का जल व्यर्थ बह जाता है। जल के संचयन की दिशा में सरकार ने पहल करते हुए राज्य में जिला और पंचायत स्तर पर श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन कर जल संचयन कार्यक्रम का शुभारंभ कर रही है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मी में गांव और शहर में पानी की समस्या से लोग जूझते हैं। यदि बरसात के पानी का संचयन कर लिया जाये तो भूगर्भ जल स्तर में वृद्धि होगी। ऐसा करने से धीरे धीरे जल संकट से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्राम विकास समिति को पांच लाख रुपये दे रही है। ग्रामीण योजना बनाकर वर्षा जल को रोकने के लिए निर्माण कार्य कर सकते हैं। इस कार्य में किसी अधिकारी का हस्तक्षेप नहीं होगा। इसमें आपका गांव आपकी योजना की तर्ज पर कार्य होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.